टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत की परफॉर्मेंस बेहद ही अच्छी रही और अब सभी की नजरें टोक्यो ओलंपिक के अगले सीजन पर है। लेकिन टोक्यो ओलंपिक्स में क्रिकेट देखने को नहीं मिलता इस से कई क्रिकेट प्रेमी उदास रहते हैं। इस बीच क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने कन्फर्म किया है कि साल 2028 में होने वाले लॉस एंजलिस ओलंपिक में क्रिकेट (Cricket) को शामिल किए जाने की कोशिश है।

आईसीसी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि एक वर्किंग ग्रुप का गठन किया गया है, जिसके जिम्मे ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किए जाने की प्रक्रिया का जिम्मा रहेगा। इसके अलावा ये कोशिश रहेगी कि ओलंपिक 2028, 2032 और आने वाले अन्य ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करवाया जा सके।

ऐसा पहली बार नहीं है जब ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की मांग उठ रही है। इस से पहले भी क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की मांग उठाई जा चुकी है। भारत की ओर से भी बीसीसीआई कह चूका है कि अगर ऐसा होता है तो इसमें इंडियन क्रिकेटर जरूर हिस्सा लेंगे। अब जब टोक्यो ओलंपिक 2020 खत्म होने के बाद पेरिस ओलंपिक की तैयारियां शुरू हो गई हैं, तो भविष्य की ओर नज़रें लगाई जा रही हैं।

ICC ने कहा है कि अमेरिका में ही करीब 30 मिलियन क्रिकेट फैंस है। ऐसे में हमारी कोशिश होगी कि 2028 ओलंपिक्स में क्रिकेट को शामिल किया जाए। अगर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाता है, तो ये काफी फायदेमंद साबित होगा।

Related News