भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टेस्ट रैंकिंग के टॉप10 में विजयी वापसी की है। कोहली ने रैंकिंग में नंबर 9 स्थान का दावा करने के लिए चार स्थान की छलांग लगाई है, जिसे आखिरी बार 3 जनवरी, 2024 को अपडेट किया गया था। यह मार्च 2022 के बाद पहली बार है कि कोहली ने बल्लेबाजी चार्ट के टॉप10 में स्पॉट हासिल किया है। विशेष रूप से, कोहली आईसीसी रैंकिंग के टॉप 10 में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं।


कोहली का टॉप 10 में पहुंचना दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले मैच में उनके असाधारण बल्लेबाजी प्रदर्शन का प्रत्यक्ष परिणाम है। सेंचुरियन में हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट में कोहली ने पहली पारी में सराहनीय 38 रन बनाकर अपनी ताकत का परिचय दिया। टेस्ट में पारी और 32 रनों से टीम की हार से प्रभावित हुए बिना, कोहली ने दूसरी पारी में अपना कौशल दिखाना जारी रखा और 76 रनों की शानदार पारी खेली।

कुछ चुनौतीपूर्ण वर्षों के बाद विराट कोहली धीरे-धीरे टेस्ट क्रिकेट में अपनी फॉर्म हासिल कर रहे हैं। 2020 से 2022 के बीच कोहली केवल एक बार 40 से अधिक का औसत बनाए रखने में सफल रहे। हालाँकि, उन्होंने हाल ही में सुधार के आशाजनक संकेत दिखाए हैं, 8 टेस्ट में 54.73 के प्रभावशाली औसत के साथ 671 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक भी शामिल हैं।

इसके विपरीत, बॉक्सिंग डे टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा के प्रदर्शन पर असर पड़ा और वह 10वें से 14वें स्थान पर खिसक गये। शर्मा को काफी संघर्ष करना पड़ा और उन्होंने दो पारियों में केवल 5 रन बनाए, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा उनके लिए दुश्मन साबित हुए। दोनों पारियों में, शर्मा रबाडा की असाधारण गेंदबाजी का शिकार बने, जिसके परिणामस्वरूप दूसरी पारी में स्कोर 0 हो गया क्योंकि उनके स्टंप एक अनप्लेबल डिलीवरी से नष्ट हो गए।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: टॉप10

1. केन विलियमसन
2. जो रूट
3. स्टीव स्मिथ
4. डेरिल मिशेल
5. उस्मान ख्वाजा
6. बाबर आजम
7. मार्नस लाबुशेन
8. हैरी ब्रूक
9. विराट कोहली
10. ट्रैविस हेड

टेस्ट क्रिकेट में सबसे चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहे पाकिस्तान के बाबर आजम रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं।

टेस्ट गेंदबाजी की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में वापसी के बाद जसप्रीत बुमराह ने रैंकिंग में वापसी की है। वह फिलहाल 767 पॉइंट के साथ पांचवें स्थान पर हैं और अपने हमवतन रवींद्र जड़ेजा (774) से थोड़ा पीछे हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News