दोस्तो हाल ही में वेस्ट इंड़ीज और अमेरिका में खेले गए टी-20 विश्वकप 2024 में भारत ने वर्ल्ड कप जीत लिया हैं और इतिहास रच दिया हैं, इसी बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने घोषणा की है कि 2026 T20 विश्व कप में 55 मैच होंगे और इसमें 20 टीमें भाग लेंगी, जिन्हें पाँच-पाँच के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा। टूर्नामेंट के प्रारूप में ग्रुप चरण, दो सुपर-8 समूह, सेमीफाइनल और चैंपियन का निर्धारण करने के लिए एक फाइनल शामिल है।

Google

2026 T20 विश्व कप की मेज़बानी भारत और श्रीलंका संयुक्त रूप से करेंगे, जिससे इन टीमों को संभावित घरेलू मैदान का फ़ायदा मिलेगा। यह कारक मेज़बान टीमों के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

Google

मेजबान के रूप में भारत और श्रीलंका स्वचालित रूप से टूर्नामेंट में पहले दो स्थानों के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। 2026 संस्करण के लिए शेष टीमों का निर्धारण 2024 सत्र में उनके प्रदर्शन और 30 जून तक ICC पुरुष T20I टीम रैंकिंग के आधार पर किया गया है।

योग्य टीमें

2024 के लिए सुपर-8 क्वालीफायर: अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने 2026 T20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

प्रत्यक्ष क्वालीफायर: संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2024 क्वालीफायर के पहले दौर में पाकिस्तान को हराकर एक स्थान हासिल किया है।

Google

रैंकिंग-आधारित एंट्री: सुपर-8 में जगह न बनाने के बावजूद, पाकिस्तान (7वें स्थान पर), न्यूजीलैंड (6वें स्थान पर) और आयरलैंड (11वें स्थान पर) ने अपनी T20I रैंकिंग के आधार पर 2026 टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

क्षेत्रीय क्वालीफायर

2026 टी20 विश्व कप के लिए अंतिम आठ टीमों का निर्धारण क्षेत्रीय क्वालीफायर के माध्यम से किया जाएगा, जिसमें विशिष्ट आवंटन होंगे:

  • अफ्रीका: 2 स्थान
  • एशिया: 2 स्थान
  • यूरोप: 2 स्थान
  • अमेरिका: 1 स्थान
  • पूर्वी एशिया प्रशांत: 1 स्थान

यह आगामी टूर्नामेंट एक रोमांचक आयोजन होने का वादा करता है, जो खेल के सबसे छोटे प्रारूप में वर्चस्व की लड़ाई में दुनिया भर की शीर्ष टी20 टीमों को एक साथ लाता है।

Related News