दोस्तो अमेरिका और वेस्ट इंडिज में चल रहे है टी-20 विश्व कप 2024 अपने अंत की और बढ़ रहा है, जिसमें कल से सुपर-8 के मुकाबले शुरु हो गए हैं, सुपर-8 का पहला मुकाबला अमेरिका और साउथ अफ्रिका के बीच हुआ, जो एक रोमाचंक मैच था, मुकाबले में अमेरिका एक और बड़ा उलटफेर करने की कगार पर था, इस बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ। इस मैच ने उम्मीदों को धता बता दिया और प्रशंसकों को अंत तक अपनी सीटों से बांधे रखा। आइए जानते हैं मैच का पूरा हाल

google

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी की और अपने 20 ओवरों में 194 रन का प्रभावशाली स्कोर बनाया। अमेरिकी गेंदबाजों को दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को रोकने में संघर्ष करना पड़ा, जिन्होंने हर मौके का फायदा उठाया। 195 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए, यूएसए को कठिन संघर्ष का सामना करना पड़ा।

google

अमेरिकी पारी की शुरुआत खराब रही और प्रमुख खिलाड़ी आरोन जोन्स और नितीश कुमार जल्दी आउट हो गए। हालांकि, एंड्रीज गूज और हरमीत सिंह ने जोशपूर्ण प्रदर्शन से अमेरिकी पारी को पुनर्जीवित किया। उनकी आक्रामक बल्लेबाजी ने यूएसए को फिर से मुकाबले में ला खड़ा किया, खासकर 18वें ओवर में, जहां उन्होंने तीन छक्कों की मदद से 22 रन बनाए। आखिरी 12 गेंदों पर 28 रन की जरूरत थी, ऐसे में उलटफेर की संभावना काफी कम लग रही थी।

google

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्कराम ने निर्णायक कदम उठाते हुए अपने बेहतरीन गेंदबाज कैगिसो रबाडा को महत्वपूर्ण 19वें ओवर के लिए उतारा। रबाडा का ओवर मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। उन्होंने पहली गेंद पर विस्फोटक हरमीत सिंह को आउट किया, ओवर के बाकी हिस्से में सिर्फ दो सिंगल देकर रबाडा ने प्रभावी ढंग से मैच को दक्षिण अफ्रीका के पक्ष में कर दिया।

अंतिम ओवर में 26 रन की आवश्यकता थी, अमेरिकी टीम के सामने लगभग असंभव कार्य था। अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद, वे केवल 7 रन ही बना पाए, और 18 रन से पीछे रह गए। ऐसे दक्षिण अफ्रीका एक बड़े उलटफेर से बाल-बाल बच गया।

Related News