आईपीएल 2024 सीजन के 29वें मैच में मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 20 रनों से हार का सामना करना पड़ा। मुंबई इंडियंस जीत की ओर बढ़ रही थी, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स ने आखिरी 30 गेंदों में बेहतरीन गेंदबाजी से मैच पलट दिया। मैच के दौरान मुंबई ने कई गलतियां कीं, हालांकि कप्तान हार्दिक पंड्या का मानना है कि उन्होंने टीम के हित में फैसले लिए। उन्होंने मुंबई की हार के कारणों को स्वीकार किया और जांच के दायरे में आए अपने फैसलों का बचाव किया।

हार्दिक पंड्या के मुताबिक क्यों हारी मुंबई?

मैच के बाद हार्दिक पंड्या ने कहा कि उन्होंने 207 रनों का पीछा करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन चेन्नई के गेंदबाजों ने डेथ ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए मथिशा पथिराना को भी श्रेय दिया। पंड्या के मुताबिक, चेन्नई ने लंबी बाउंड्री का चतुराई से इस्तेमाल किया और वहीं गेंदबाजी की, जहां उन्हें जरूरत थी।

मुंबई को हराने के लिए धोनी की रणनीति

मैच के बाद हार्दिक पंड्या ने चेन्नई की जीत का श्रेय धोनी को दिया, जिन्होंने विकेट के पीछे से गेंदबाजों को दिशा-निर्देश दिए। पंड्या ने बताया कि धोनी ने पिच को अच्छी तरह से पढ़ा और सलाह दी कि कौन सी गेंदें सबसे अच्छा काम करेंगी। उन्होंने कहा कि वानखेड़े की पिच बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं थी, मुंबई की पारी के दौरान गेंद की ग्रिप अच्छी नहीं थी। पंड्या ने स्वीकार किया कि पथिराना के आक्रमण में आने तक मुंबई आगे थी.

गेंदबाजी में बदलाव पर क्या बोले पंड्या?

जब हार्दिक पंड्या से उनकी गेंदबाजी में बदलाव के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने स्पष्ट कहा कि उनके सभी फैसले टीम की भलाई के लिए थे। यह पूछे जाने पर कि उन्होंने शिवम दुबे के खिलाफ स्पिनर का उपयोग क्यों नहीं किया, पंड्या ने जवाब दिया कि उन्होंने वही किया जो टीम की बेहतरी के लिए सही था। यह मैच हार्दिक पंड्या के लिए न सिर्फ एक कप्तान के तौर पर बल्कि गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में उनके प्रदर्शन के लिहाज से भी कठिन था। उन्होंने 3 ओवर में 43 रन दिए, जबकि बल्लेबाजी में वह 6 गेंदों पर सिर्फ 2 रन ही बना सके। इसके विपरीत, धोनी ने पंड्या की आखिरी 4 गेंदों पर 20 रन बनाए। साथ ही मुंबई के सबसे किफायती गेंदबाज मोहम्मद नबी अपने 4 ओवर पूरे नहीं कर सके। नतीजा ये हुआ कि मुंबई इंडियंस चेन्नई से मैच हार गई।

Related News