भारत के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी गुरुवार (7 जुलाई) को 41 साल के हो गए हैं । धोनी इस समय लंदन में अपनी पत्नी साक्षी और बेटी जीवा के साथ छुट्टियां मना रहे हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी कुल संपत्ति के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत के सबसे प्रसिद्ध और सबसे अमीर खेल सितारों में से एक, MSD जो भी करते हैं हमेशा चर्चा में रहते है। उन्हें अक्सर दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया है।

कई ब्रांड का चेहरा, धोनी बाइक और कार लवर है। उनके पास करोड़ों की आलीशान संपत्ति भी है और उन्होंने कई व्यवसायों में निवेश किया है।

धोनी का पैसा

कथित तौर पर धोनी की कुल संपत्ति 800-860 करोड़ रुपये के बीच है। WION की 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 819 करोड़ रुपये थी। आईपीएल 2022 में, धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स ने 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था, इस साल से पहले 15 सीज़न में आईपीएल से 164 रुपये कमाए थे। धोनी के बैंक बैलेंस में एक महत्वपूर्ण राशि उनके बहुमूल्य विज्ञापनों से भी आती है। उनकी नेटवर्थ को उन कंपनियों से भी मदद मिलती है जिनमें उन्होंने निवेश किया है।

डफ एंड फेल्प्स द्वारा जारी सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन रिपोर्ट 2021 के अनुसार, धोनी की ब्रांड वैल्यू लगभग 61.2 मिलियन डॉलर या लगभग 475 करोड़ रुपये थी। वह कथित तौर पर अपने विज्ञापन के लिए सालाना 3.5 से 6 करोड़ रुपये के बीच शुल्क लेते हैं। 2021 में, उनकी आईपीएल वेतन और ब्रांड एंडोर्समेंट से आने वाली उनकी वार्षिक कमाई लगभग $ 10 मिलियन या लगभग 74 करोड़ रुपये बताई गई थी।

वह अपने पैसे का क्या करते है?

धोनी के पास कुछ उत्तम विकल्प हैं, लेकिन वह एक निवेशक भी हैं जिन्होंने अपना पैसा कम से कम 7 कंपनियों में लगाया है। इनमें से ताजा निवेश ड्रोन कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस में किया गया।

जिन अन्य कंपनियों में MSD ने अपना पैसा लगाया है, उनमें 2020 में Khatabook, फूड एंड बेवरेज फर्म 7InkBrews, प्री-ओन्ड कार प्लेटफॉर्म Cars24, होम इंटीरियर फर्म HomeLane, रांची होटल के नाम से Hotel माही रेजीडेंसी और SportsFit चेन 200 जिम शामिल हैं।

अपनी संपत्तियों के बीच, धोनी रांची में एक आलीशान बहु-करोड़ आवास के मालिक हैं, जहां वह अपने परिवार के साथ रहते हैं। शहर में धोनी का फार्महाउस भी आगंतुकों का स्वागत करने के लिए जाना जाता है ताकि वे वहां उगाई जाने वाली ताजा उपज खरीद सकें।

धोनी के पास हाई-एंड कारों और मोटरसाइकिलों का भी बड़ा कलेक्शन है।

Related News