आज कपिल देव का 62 वां जन्मदिन है। उनका जन्म 1959 में चंडीगढ़, पंजाब में हुआ था। आज कपिल देव का 62 वां जन्मदिन है, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को पहली विश्व कप ट्रॉफी प्रदान की। उनका जन्म 1959 में चंडीगढ़, पंजाब में हुआ था। भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने के बाद, उन्होंने एक ऐसा मुकाम हासिल किया जो अब पूरी दुनिया में याद किया जाता है। कपिल देव भी एक क्रिकेट विशेषज्ञ की भूमिका में हैं। भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव 18 टेस्ट में 72 विकेट तेजी से हासिल कर रहे हैं। वह अहमदाबाद टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ दस विकेट लेने से सिर्फ एक कदम दूर था।

वहीं, कपिल देव का जीवन बहुत ही अस्थिर रहा है। उनके माता-पिता भारत और पाकिस्तान के विभाजन के दौरान रावलपिंडी से पंजाब चले गए। कपिल के पिता राम लाल निखंज एक लकड़ी के ठेकेदार थे। कपिल देव को शुरू से ही क्रिकेट के लिए एक जुनून था, यही कारण है कि वह न केवल एक खिलाड़ी के रूप में सफल रहे, बल्कि एक कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया और विश्व कप जीतकर देश को प्रसिद्ध किया। शायद ही कोई भारतीय 1983 के विश्व कप को भूलना चाहता हो। जिसमें कपिल देव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 175 रन बनाए और टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 175 रनों की इस पारी के लिए केवल 138 गेंदें खेलीं। एक साक्षात्कार में, कपिल ने कहा कि भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ विश्व कप मैच में लगातार पांच विकेट खो दिए थे। इस दौरान वह बाथरूम में था। वह जल्दबाज़ी में मैदान पर आए और भारत को मुश्किल हालात से बाहर निकालने के लिए समझदारी से बल्लेबाजी की और जीत हासिल की।

25 जून 1983 को भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 43 रनों से विश्व कप जीता था। 1983 विश्व कप के दौरान, उन्होंने 8 मैचों में अपने बल्ले से 303 रन बनाए, जबकि 12 विकेट और 7 कैच भी लिए। कपिल देव को 11 मार्च 2010 को ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। कपिल देव ने अहमदाबाद के मैदान पर उस समय की सबसे खतरनाक टीम के खिलाफ पारी में नौ विकेट झटके थे। 16 नवंबर 1983 को, कपिल देव ने अहमदाबाद में वेस्टइंडीज टेस्ट की दूसरी पारी में 30.3 ओवरों में सिर्फ 83 रन देकर नौ बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। इस पारी में न केवल वह कैरेबियाई ओपनर डेसमंड हेन्स का विकेट ले सकते थे, उन्हें भारत के दूसरे तेज गेंदबाज बलविंदर सिंह सिंधु ने भी आउट किया।

गौरतलब है कि कपिल देव की जिंदगी पर बनी फिल्म '83' भी इसी साल रिलीज होने वाली है। रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, पंकज त्रिपाठी और अन्य स्टारर '83' 1983 में भारत की पहली क्रिकेट विश्व कप जीत की कहानी है। रणवीर सिंह ने इस फिल्म में कपिल देव की भूमिका निभाई है। इस फिल्म के निर्देशक कबीर खान हैं। ‘83’ यथार्थवादी घटनाओं पर सबसे बड़ी फिल्मों में से एक है। यह फिल्म 2020 में रिलीज होने वाली थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण अब यह 2021 में रिलीज होगी।

Related News