विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम को हाल ही में सम्पन्न हुई इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-4 से हार का सामना करना पड़ा। टीम पांच टेस्ट मैचों में से सिर्फ एक मैच जीतने में सफल रही थी। इसके बाद से ही कई पूर्व क्रिकेटर्स और फैंस ने टीम की आलोचना शुरू कर दी और टीम के कई खिलाड़ियों के चयन पर भी सवाल उठाये। हालाँकि कप्तान कोहली ने बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 500 से ज्यादा रन बनाये।

सीरीज खत्म होने के बाद से ही जहां सभी विराट की बल्लेबाजी की तारीफ कर रहे है लेकिन उन्होंने विराट की कप्तानी पर सवाल भी उठाये है। कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाने वाले खिलाडियों में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर का नाम भी जुड़ गया है।

इस बारे में बात करते हुए गावस्कर ने कहा कि 'विराट को अभी भी बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। जैसा कि हम दक्षिण अफ्रीका और अब इंग्लैंड में देख चुके है, कई ऐसे मौके थे जब विराट द्वारा किये गए फील्ड प्लेसमेंट और गेंदबाजी में बदलाव मैच का रुख बदल सकते थे लेकिन विराट ऐसा नहीं कर सके। हालाँकि विराट को कप्तानी संभाले हुए अभी सिर्फ 2 ही साल हुए है इसलिए उनमें इस अनुभव की कमी सफल दिखती है।"

बता दें कि विराट ने अपनी कप्तानी में खेले गए सभी मैचों में टीम में बदलाव किये है जिसे भारतीय टीम की हार का एक बड़ा कारण बताया जा रहा है। अभी भारतीय टीम एशिया कप के लिए दुबई में है। इसके बाद भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलनी है और फिर टीम नवंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जायेगी जहां पर उसे 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टेस्ट मैच खेलने है।

Related News