बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां सीजन 23 मार्च, दिन शनिवार से शुरू होने जा रहा है। आईपीएल टूर्नामेंट 2019 का आगाज एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के बीच भिड़ंत से होगा। ये दोनों टीमें चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में खेलने उतरेगी। बता दें कि आईपीएल के जरिए ही कई खिलाड़ियों को एक नई पहचान मिली है और कई खिलाड़ियों को अपने अंतर्राष्ट्रीय टीमों में वापसी का मौका मिला। बता उदाहरण शेन वॉटसन ऐसे ही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अपनी राष्ट्रीय टीम में वापसी की है। लेकिन ठीक इसके विपरीत आज हम आपको क्रिकेट के उन प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आईपीएल टूर्नामेंट में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके।

1- रिकी पोंटिंग


ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को तीन बार विश्व चैंपियन बनाने वाले रिकी पोंटिंग समय के साथ अपने प्रदर्शन में निरंतरता नहीं ला सके। आईपीएल में खेले गए कुल 10 मैंचों में पोटिंग 10.11 की बेहद खराब औसत से केवल 91 रन बना सके थे। बता दें कि आईपीएल टूर्नामेंट खेलने के दौरान रिकी पोंटिंग कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे थे। मौजूदा समय में पोंटिंग दिल्ली कैपिटल के कोच व मेंटर हैं।

2- सनथ जयसूर्या


श्रीलंका के सनथ जयसूर्या अपने क्रिकेट करियर में तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे। टेस्ट क्रिकेट और धीमी स्ट्राइक-रेट के ज़माने में जयसूर्या का वनडे स्ट्राइक रेट 91 का था। विपक्षी गेंदबाज पावर प्ले के ओवरों में जयसूर्या के समक्ष गेंदबाजी करने से घबराते थे। श्रीलंका को 1996 का विश्व कप दिलवाने वाले सनथ जयसूर्या ने भी आईपीएल टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में सनथ जयसूर्या का प्रदर्शन निराशाजनक था। मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए सनथ जयसूर्या ने 30 आईपीएल मैच में महज 27 रन के औसत से 768 रन बनाने में सफल रहे थे। लिहाजा आईपीएल के चौथे सीजन में जयसूर्या को नीलामी में कोई खरीदार नही मिला। इसके बाद सनथ जयसूर्या ने आईपीएल में कभी हिस्सा नहीं लिया।

3- ब्रेट ली


क्रिकेट जगत को अपनी गेंदबाजी से चौंकाने वाले तेज गेंदबाज ब्रेट ली जब साल 2008 में अपने चरम पर थे तब वो आईपीएल के पहले सीज़न में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेले थे। किंग्स इलेवन पंजाब के बाद ब्रेट ली कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ भी जुड़े थे। बता दें कि आईपीएल के कुल 38 मैच में ब्रेट ली ने महज 25 विकेट ही हासिल कर सके।

4- इयोन मॉर्गन


इंग्लैंड मौजूदा कप्तान इयोन मॉर्गन वनडे और टी20 क्रिकेट के विस्फोटक बल्लेबाज माने जाते हैं। विशेषकर इंग्लैंड के लिए टी20 में मॉर्गन एक धुरंधर खिलाड़ी रहे हैं। साल 2010 में इंग्लैंड को टी20 विश्व कप विजेता बनाने में इयोन मॉर्गन ने अहम भूमिका निभाई थी। लेकिन आईपीएल में इयोन मॉर्गन कुछ पराक्रम नहीं दिखा सके। मॉर्गन अब तक सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू और कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेल चुके हैं। बता दें कि आईपीएल के 52 मैचों में इस बल्लेबाज ने 21.35 के औसत से महज 854 रन बनाए हैं।

Related News