वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के बाद सोशल मीडिया पर एक बार फिर विराट कोहली को भारतीय टीम की कप्तानी से हटाने की मांग हो रही है. हालांकि, इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान ने कहा है कि डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारतीय टीम की हार के बाद विराट कोहली को कप्तान के पद से हटाना भारतीय बल्लेबाज के साथ अन्याय करने के समान है। स्वान ने एक लोकप्रिय खेल वेबसाइट से कहा, "विराट कोहली पूर्ण चैंपियन और सुपरस्टार हैं।" उन्होंने भारतीय टीम में मजबूती पैदा की है।

जब भी कोई विकेट जाता है तो आपको केवल उनका जुनून, उनका चेहरा देखना होता है जब वह मिसफील्ड हो। वह अपने काम के लिए शत-प्रतिशत प्रतिबद्ध हैं। ऐसे समय में जब आपके पास इतना अच्छा कप्तान है, विराट कोहली को कप्तानी से हटाना आपके लिए अपराध होगा। मुझे नहीं लगता कि उन्हें कहीं और देखा जाना चाहिए। भारत वह मैच हार गया क्योंकि वे कम तैयार थे। स्वान ने कहा कि दोनों टीमों के बीच अंतर यह था कि भारत फाइनल के लिए उतना तैयार नहीं था जितना न्यूजीलैंड था। भारत साउथेम्प्टन के एजिस बाउल में न्यूजीलैंड के खिलाफ उद्घाटन डब्ल्यूटीसी फाइनल में 8 विकेट से हार गया।

भारत ने मैच की तैयारी में एक इंट्रा-स्क्वाड खेला था जबकि न्यूजीलैंड एक महीने पहले यूनाइटेड किंगडम पहुंचा और इंग्लैंड को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराया। उन्होंने कहा, भारत ने अभी साउथेम्प्टन में नेट का अभ्यास किया था जो एक असली टेस्ट मैच खेलने से ज्यादा कुछ नहीं है। तो सब कुछ न्यूजीलैंड के पक्ष में था। भारतीय टीम पांच दिनों के दौरान कुछ खराब दिख रही थी, खासकर कुछ बल्लेबाजों की।

ध्यान दें कि भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे और जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में अच्छी गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड को 32 रन की मामूली बढ़त के साथ 249 रन पर रोक दिया। इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी ने पूरी तरह लाचारी दिखाई और उन्होंने न्यूजीलैंड को केवल 170 रन पर 139 रन का लक्ष्य दिया जिसे विपक्षी टीम ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. दूसरी पारी के दौरान भारतीय गेंदबाजी कुछ खास नहीं रही। हालांकि उन्होंने विकेट लेने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो सके।

Related News