इंटरनेट डेस्क। भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर गई हुई है। भारतीय ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी20 सीरीज 2—1 से जीतकर अपना विजयी अभियान शुरू किया। लेकिन टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड की टीम ने भारतीय टीम को 3 वनडे सीरीज में 2—1 से शिकस्त देने में कामयाबी हासिल की। इंग्लैंड और भारत के बीच अब जल्द ही टेस्ट श्रृंखला का आयोजन होने वाले है। दोनों टीमों के बीच अगले महिने की 1 तारीख बुधवार से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबाल खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच हुए अब तक टेस्ट मैचों में कुछ खास व रोचक बातें भी हुई है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने कई मैचों में टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन कर टीम को मैच जीताने में अहम योगदान दिया। कुक की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम 2012 में भारत दौरे पर आई। इंग्लैंड ने इस दौरे पर भारत को 2—1 से हराकर सीरीज जीत इतिहास रचने में कामयाब हासिल की। लेकिन 2017 में भारत दौरे पर कुक की कप्तानी में आई इंग्लैंड की टीम को करारी हार झेलने पड़ी। टीम इंडिया ने कुक एंड कंपनी का इस टेस्ट सीरीज में 4—0 से करारी हार का सामना करना पड़ा। इस करारी हार का खामियाजा इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक को अपनी कप्तानी छोड़नी पड़ी।

जंयत यादव भारत के पूर्व शानदार गेंदबाज व बल्लेबाज है। जंयत यादव ने 2016 में भारत दौरे पर आई इंग्लैंड टीम के खिलाफ एक रिकॉर्ड बनाने में कामयाबी मिली। जंयत यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में डेब्यू किया। लेकिन मैदान में उतरे बिना ही इस खिलाड़ी ने अपने नाम एक रिकॉर्ड बना ​डाला। जंयत यादव ऐसे खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए जिन्होंने एक ही मैदान में अंतरराष्ट्रीय वन-डे और टेस्ट डेब्यू किया था।

2016 में भारत और इंग्लैंड के बीच डॉ. राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में दूसरा टेस्ट मैच खेला गया। इस टेस्ट मैच में एक खास पल ​देखा गया। भारतीय पारी के दौरान 57वें ओवर में एक कुत्ता मैदान के अंदर आ गया। काफी देर तक कुत्ता मैदान से बाहर ही नही निकला। कुत्ते ने ग्राउंड स्टाफ को खूब परेशान किया, लेकिन बाहर नहीं निकला। बहुत देर तक जब कुत्ता बाहर नहीं निकला तो अंपायर ने बिना ओवर खत्म हुए ही टी ब्रेक कर दिया। इस कुत्ते की वजह से जल्दी टी ब्रेक करना पड़ा और साथ ही चेतेश्वर पुजारा को अपने शतक के लिए भी इंतजार करना पड़ा। पुजारा उस समय 97 रनों पर क्रिज पर थे और शतक की ओर बढ़ रहे थे। लेकिन कुत्ते ने आकर थोड़ी देर शतक रूकवा दिया।

Related News