फुटबाल के सबसे बड़े महाकुंभ फीफा विश्व कप का कतर में रविवार को रंगारंग आयोजन किया गया । अल बायत स्टेडियम में कतर के शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने विश्व कप की शुरुआत की आधिकारिक घोषणा की और सभी का स्वागत किया। पहली बार किसी अरब देश में आयोजित हो रहे विश्व कप में अगले 28 दिनों में 64 मुकाबले खेले जाएंगे। 18 दिसंबर को फाइनल के साथ इसका समापन होगा।

ट्राफी का अनावरण : विश्व कप ट्राफी को स्टेडियम में लाया गया और फ्रांस के पूर्व स्टार खिलाड़ी मार्सेल डिसेली ने ट्राफी का अनावरण किया। इसके बाद अमेरिकी अभिनेता मार्गन फ्रीमैन ने स्टेडियम में मौजूद लोगों को संबोधित किया। मोर्गन ने कहा, फुटबाल राष्ट्रों को एकजुट करता है और यह विभिन्न समुदायों को एक साथ लाता है।

जुंग कुक-मोर्गन फ्रीमैन ने बांधा समा : उद्घाटन समारोह में दक्षिण कोरिया के बैंड बीटीएस के गायक जुंगकुक ने शानदार प्रस्तुति ने सभी का दिल जीत लिया। इसके अलावा कतर के कलाकार फहद अल कुबैसी ने भी सभी का मन मोह लिया। समारोह में फीफा विश्व कप का शुभंकर 'लाइब' आकर्षण का केंद्र रहा।

उपराष्ट्रपति धनखड़ हुए शामिल: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को खाड़ी देश के दो दिवसीय दौरे पर दोहा पहुंचे और विश्व कप उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया। धनखड़ कतर के शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर दोहा पहुंचे


विजेता टीम को मिलेंगे 342 करोड़ रुपये: विजेता टीम होगी मालामाल विजेता टीम को 42 मिलियन डालर (करीब 342 करोड़ रुपये) मिलेंगे यह राशि पिछले कप से 4 मिलियन डालर ज्यादा है उपविजेता को 245 करोड़ रुपये, जबकि 220 करोड़ रुपये मिलेंगे।

कतर में क्या खास पहली बार महिला रेफरी : फीफा ने फ्रांस की स्टेफनी फ्रापार्ट, जापान की यामाशिता योशिमी और रवांडा की सलीमा मुकानसांगा को कतर विश्व कप के लिए रेफरी के लिए चुना है। साथ ही अमेरिका की इस्माइल एल्फथ, कैथरीन नेस्बिट और आस्ट्रेलिया की क्रिस बेथ सहायक रेफरी होंगी।

इन स्टेडियम में खेले जाएंगे सभी मुकाबले:

स्टेडियम, दर्शकों की क्षमता (हजार में)

लुसैल, 80000 हजार

अल बायत, 60000 हजार

एजुकेशन सिटी, 40000 हजार

खलीफा इंटरनेशनल, 40000 हजार

स्टेडियम 974, 40000 हजार

अल जनोब, 40000 हजार

अहमद बिन अली, 40000 हजार

अल थुमामा, 40000 हजार

Related News