अर्जेंटीना इस बार ट्राफी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। कप्तान लियोन मेसी पांचवां और आखिरी विश्व कप खेल रहे हैं। ऐसे में कोपा डे अमेरिका का चैंपियन रहा अर्जेंटीना तीसरी विश्व कप ट्राफी जीतने के लिए विजयी आगाज करना चाहेगा। अर्जेंटीना ग्रुप सी के पहले मुकाबले में सऊदी अरब के विरुद्ध जीत दर्ज कर अपने 36 मैच के अजेय सफर को जारी रखने उतरेगा। 80 हजार की क्षमता वाले लुसैल आइकोनिक स्टेडियम में दोनों के बीच दोपहर 3:30 बजे से यह मुकाबला होगा।

अंतिम बार अर्जेंटीना ने 1986 में विश्व कप जीता था, जबकि 2014 में फाइनल में जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा था। पिछले विश्व कप में अर्जेंटीना का सफर अंतिम 16 में चैंपियन फ्रांस के विरुद्ध 4-3 से हार के बाद समाप्त हो गया था। दोनों टीमों के बीच अबतक चार मुकाबले हुए हैं, जिनमें अर्जेंटीना ने दो में जीत दर्ज की है। इन दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच 10 साल पूर्व हुआ था जो ड्रा रहा था। कोच लियोन स्केलोनी की टीम में लियोन मेसी, इमी मार्टिनेज और रोड्रिगो डि पाल का अनुभव इस टीम को और मजबूत बनाता है। डिफेंस अर्जेंटीना के लिए चिंता का विषय रहा है, ऐसे में सऊदी अरब को काउंटर अटैक की लगातार कोशिश करने में सफलता मिल सकती है।

सऊदी अरब पिछले विश्व कप की गलतियों को दोहराए बिना जीत के साथ विश्व कप का आगाज करना चाहेगा। हालांकि, इस बार अर्जेंटीना की टीम उन्हें कड़ी चुनौती पेश करेगी। सऊदी अरब इस बार लगातार दूसरी बार इसमें शामिल हो रहा है। 2018 में मेजबान रूस के विरुद्ध पहला मैच हारने के बाद सऊदी अरब को दूसरे मैच में भी उरुग्वे से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, तीसरे मैच में मिस्त्र को हराकर भी सऊदी अरब ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ सका था। इस बार ग्रुप सी में अर्जेंटीना और सऊदी अरब के अलावा मेक्सिको और पोलैंड है। ऐसे में ग्रुप स्टेज में आगे बढ़ने के लिए उन्हें कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।


नंबर गेम-

- 18 बार विश्व कप में हिस्सा ले चुका है अर्जेंटीना।

- 6 गोल मेसी ने अबतक विश्व कप में किए हैं।

- 10 गोल मेसी ने पिछले चार मुकाबलों में अर्जेंटीना के लिए किए हैं।

- 6 बार विश्व कप में हिस्सा ले चुका है सऊदी अरब।

- 19 गोल अर्जेंटीना ने आखिरी पांच मुकाबलों में किए हैं और सभी जीते हैं।

- 10 अंतिम मुकाबलों में सिर्फ दो ही जीतने में सफल रहा है सऊदी अरब।

Related News