भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में 2-1 से आगे चल रही साउथ अफ्रीका की टीम को बड़ा झटका लगा है. टीम के स्टार खिलाड़ी एडन मार्करम पूरी सीरीज के लिए बाहर हो गए हैं. क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) की तरफ से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि एडेन मार्करम भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज के बाकी मुकाबलों से भी बाहर हो गए हैं। मार्करम शुरुआती तीन मुकाबलों में भी टीम का हिस्सा नहीं थे लेकिन अब वह बचे हुए दो मुकाबले भी नहीं खेल पाएंगे। भारत को भी इससे खास फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि मार्करम के बगैर भी साउथ अफ्रीका का बल्लेबाजी अटैक काफी मजबूत है. इसी कारण मेहमान टीम ने पहले टी20 में टीम ने 211 रनों का रिकॉर्ड चेज किया था।

साउथ अफ्रीका ने सीरीज में अच्छी शुरुआत की थी. लेकिन अब तीसरे टी20 में हार के बाद उनकी सीरीज जीतने की राह मुश्किल हो गई है. मार्करम साउथ अफ्रीक की टी20 टीम का अहम हिस्सा रहे हैं. अपने देश के लिए इस स्टार खिलाड़ी ने 20 मैचों में 39 की औसत 588 रन बनाए हैं जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 147 का रहा है. पार्ट टाइम स्पिनर के तौर पर उन्होंने 5 विकेट भी हासिल किए हैं. टीम में ट्रिस्टन स्टब्स को मौका दिया गया है, जिन्होंने अच्छा खेल दिखाया।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने पहले टी20 मुकाबले से पहले जानकारी दी थी कि मार्करम कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं. 8 जून की आखिरी दौर की टेस्टिंग में मार्करम पॉजिटिव पाए गए थे. हालांकि सीरीज पर इसका असर देखने को नहीं मिला क्योंकि टीम का अन्य कोई भी सदस्य संक्रमित नहीं था. संक्रमित पाए जाने के बाद मार्करम क्वारंटीन में थे लेकिन अब वह जल्द ही देश वापस जाएंगे।

एडन मार्करम टीम के लिए अहम हो सकते थे क्योंकि आईपीएल में अच्छी लय में दिख रहे थे. उन्होंने हैदराबाद के लिए खेलते हुए 400 रन बनाए थे. उन्होंने आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से 400 से ज्यादा रन बनाए थे और टीम को कुछ मैचों में जीत भी दिलाई थी. इसके साथ ही वह पार्ट टाइम ऑफ स्पिन से भी असर डालते।

Related News