भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त की शाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी दुनिया भर में सबसे बड़े क्रिकेटरों में से एक हैं। उन्होंने 15 वर्षों में अपने करियर में कई मुकाम हासिल किए हैं। विकेटकीपर-बल्लेबाज खेल के इतिहास में 50 ओवरों का विश्व कप, टी 20 विश्व कप और साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्तान हैं।

धोनी ने कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं जैसे पद्म श्री, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और पद्म भूषण। इसके अलावा, वह भारतीय सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक रखते हैं। उन्हें 2011 में डी मोंटफोर्ट विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से भी सम्मानित किया गया था। उन सभी कारकों पर ध्यान दिया गया, साथ ही साथ उनके क्रिकेट अनुबंध, विज्ञापन और अन्य व्यावसायिक संघों, पिंकविला के अनुसार सीएसके के कप्तान, की संपत्ति $ 150 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है।

वह बाइक के शौकीन हैं और उनके पास बाइक का विशाल संग्रह है। वह सुज़ुकी शोगुन से लेकर कावासाकी निंजा एच 2 तक एक विस्तृत श्रृंखला के मालिक है। रांची में उनके फार्महाउस पर बाइक के अपने संग्रह को समायोजित करने के लिए एक विशिष्ट गैरेज है। इसके अलावा, धोनी एक बहुत ही सफल व्यवसायी होने के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़े हैं।

Related News