भारतीय क्रिकेट टीम के भगवाल सचिन तेंदुलकर जब भी मैदान में बल्ला लेकर उतरते है तो हर किसी का नज़र बस उन्ही पर रहता था। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई महान रिकॉर्ड अपने नाम किए है, वो जिन्हें तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान काम नहीं है। लेकिन भले ही कुछ खिलाड़ी सचिन के कुछ रिकॉर्ड के आसपास पहुंच गए हो, लेकिन आज हम आपको सचिन के ऐसे 3 महा रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके आसपास फिलहाल कोई भी बल्लेबाज नहीं है।

1. सचिन तेंदुलकर के नाम एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक चौके जड़ने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन के बाद इस लिस्ट में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का नाम आता है।

2. भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम सर्वाधिक वन डे, टेस्ट और कुल मिलाकर इन दोनों फॉर्मेट के सबसे ज्यादा मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने टेस्ट और वनडे में मिलाकर कुल 663 मैच खेले हैं, जिसमें 200 टेस्ट और 463 वन डे शामिल है।

3. सिर्फ वन डे बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे अधिक चौके जड़ने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। अपने 200 मैचों के टेस्ट करियर में उन्होंने 2058 से भी ज्यादा चौके जड़े हैं।

Related News