क्रिकेट के इतिहास में आपने कई हेरतांगाज कारनामें देखें होंगे। कहीं क्रिकेटरों को दूर तक छक्के लगाते हुए देखेंगे होंगे, तो कभी अपने स्लो गेंदबाजी को देखा होगा। वहीं बल्लेबाजों को दोहरे शतक लगाते हुए भी अपने खूब देखा होगा, लेकिन एक ही मैच की दोनों पारियों में दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज को कभी नहीं देखा होगा। आपको बतादें कि क्रिकेट के इतिहास में इन 200 साल में एक बल्लेबाज ने यह कारनामा कर दिखाया है।


यह बल्लेबाज श्रीलंका के एंजेलो परेरा ने यह इतिहास रच दिया है। एंजेलो परेरा ने नॉन्डेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब की ओर से हुए क्रिकेट खेलते हुए चार दिवसीय मैच में एक साथ दो दोहरे शतक लगा दिए है। मिली जानकारी के अनुसार एंजेलो परेरा ने प्रीमियर लीग टूर्नामेंट में सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब के खिलाफ पहली पारी में 203 गेंदों में 201 रन बनाए, जबकि दूसरी पारी में एंजेलो परेरा 268 गेंदों में 231 रन बना दिए।


इससे पहले इंग्लैंड के ऑर्थर फैग भी यह रोमांचकारी पारी खेल चुके है। ऑर्थर फैग ने साल1938 में कोलचेस्टर में केंट की ओर से खेलते हुए एसेक्स के खिलाफ मैच में 244 गेंदों में 202 रनों की पारियां खेली थी। लेकिन अब इस रिकार्ड को 81 साल बाद एंजेलो परेरा ने तोडा है। आज तक क्रिकेट इतिहास में ये दो बल्लेबाज ही यह रिकार्ड तोड़ पाए।

Related News