टोक्यो ओलिंपिक के बाद अब टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए 54 पैरा एथलीटों के भारतीय दल को गुरुवार को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने जापान के लिए विदा किया। भारत 24 अगस्त से पांच सितंबर तक चलने वाले पैरालंपिक खेलों की नौ स्पर्धाओं में हिस्सा लेगा।

ओलंपिक और पैरालंपिक दुनिया भर में होने वाले दो सबसे बड़े खेल आयोजन हैं। इसके कारण दोनों के बीच के अंतरों को अलग करना और उजागर करना कई लोगों के लिए अक्सर मुश्किल हो सकता है। बहुत से लोगों को इनके बीच अंतर पता नहीं होता है इसलिए हम आपको इनके बीच के प्रमुख अंतरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ओलंपिक और पैरालंपिक के बीच अंतर

1. ओलंपिक और पैरालंपिक के बीच पहला अंतर ये है कि ओलंपिक में अधिकांश प्रतिभागी शारीरिक रूप से सक्षम होते हैं, जबकि पैरालंपिक में भाग लेने वाले प्रतिभागी किसी न किसी रूप से शारीरिक या बौद्धिक अक्षमताओं से प्रभावित होते हैं। ये खास तौर पर दिव्यांगों के लिए प्रतियोगिता होती है।

2. वास्तव में, पैरालंपिक मूल रूप से द्वितीय विश्व युद्ध में घायल हुए सैनिकों की मदद करने के तरीके के रूप में शुरू हुआ था। ये खेल दिग्गजों के लिए पुनर्वास खेल प्रदान करने के एक तरीके के रूप में शुरू हुआ, जो अंततः पैरालंपिक के रूप में आज मैत्रीपूर्ण प्रतियोगिता के साथ मनोरंजक खेल में बदल गया।


3. इनके अलावा, ओलंपिक की देखरेख अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) द्वारा की जाती है, जबकि पैरालंपिक की देखरेख अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (IPC) द्वारा की जाती है।

4. ओलंपिक और पैरालंपिक दोनों हर चार साल में दो खंडों में होते हैं: ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और शीतकालीन ओलंपिक; इसी तरह समर पैरालंपिक और विंटर पैरालंपिक। आईओसी और आईपीसी के बीच एक संयुक्त समझौते के कारण, ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक उसी शहर में आयोजित किया जाता है जहां ग्रीष्मकालीन ओलंपिक होता है। इसी तरह विंटर ओलंपिक के बाद उसी शहर में विंटर पैरालंपिक का आयोजन होता है।

5. Olympic बहुत पुराने हैं और Paralympics की तुलना में बहुत अधिक लोकप्रिय हैं। पहला आधुनिक ओलंपिक 1896 में हुआ था, जबकि पैरालंपिक पहली बार आधिकारिक तौर पर 1960 में हुआ था। यह इस वजह से है कि ओलंपिक पैरालंपिक की तुलना में बहुत बेहतर वित्त पोषित है। इसका कारण यह भी है कि ज्यादातर लोग ओलंपिक के बारे में जानते हैं, लेकिन कम ही लोगों ने पैरालंपिक के बारे में सुना है।

Related News