आपको जानकारी के लिए बता दें कि सोमवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। इस मैच में ऋषभ पंत और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के तूफानी अर्धशतकों की मदद से अजिंक्य रहाणे (नाबाद 105) के शानदार शतक पर पानी फेरते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से करारी शिकस्त दे दी।
बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। इसके बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ (50 रन) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 105 रन) के शानदार शतक की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 191 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य को दिल्ली कैपिटल्स ने केवल 4 विकेट गंवाकर 19.2 ओवर में ही हासिल कर लिया।
इस प्रकार आईपीएल के 12वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स ने अब तक कुल 11 मैच खेले में जिसमें यह उसकी 7वीं जीत है। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स 14 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच चुकी है। साल 2012 के बाद से यह टीम पहली पर आईपीएल

अंकतालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंची है। चेन्नई सुपरकिंग्स के भी 10 मैचों में 14 अंक हैं, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण दिल्ली की टीम शीर्ष पर है।
राजस्थान रॉयल्स से मिले 192 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने आखिरी ओवर में 4 गेंद शेष रहते ही 193 रन बनाकर जीत हासिल कर लिया। दिल्ली के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (54 रन) और पृथ्वी शॉ (42 रन) ने पहले विकेट के लिए 7.3 ओवर में 72 रन की पार्टनरशिप की। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी 36 गेंद पर नाबाद 78 रनों की पारी खेली जिसमें चार छक्के, छह चौके शामिल हैं।
पृथ्वी शॉ ने शिखर धवन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 72 रन तथा ऋषभ पंत के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की।
बता दें कि दिल्ली को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए 30 रन की जरूरत थी। ऐसे में शेरफेन रदरफोर्ड (11 रन) ने कुलकर्णी की गेंद पर छक्का मारने के चक्कर में पराग को कैच दे बैठे।
ऋषभ पंत आर्चर के अगले ओवर में छक्के के साथ दिल्ली को जीत की तरफ अग्रसर कर दिया। ऐसे में इस टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए महज 6 रनों की जरूरत थी। इसके बाद ऋषभ पंत ने छक्के के साथ दिल्ली को जीत दिला दी।

राजस्थान रॉयल्स बल्लेबाजी


इस मैच में राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला। लिहाजा अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 63 गेंद में 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 105 रन बनाए। रहाणे ने कप्तान स्टीव स्मिथ (50 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 130 रन की पार्टनरशिप की जिससे राजस्थान की टीम 6 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाने में सफल रही।
स्टीव स्मिथ ने 32 गेंदों पर 50 रन बनाए जिसमें आठ चौके शामिल है। इसके बाद स्टुअर्ट बिन्नी महज 19 रन ही बना पाए। ऐसे में राजस्थान की टीम आखिरी 5 ओवर में केवल 41 रन ही बना सकी। जिसका खामियाजा इस टीम को हार के साथ भुगतना पड़ा।

बेन स्टोक्स भी महज आठ रन बनाने के बाद मौरिस की गेंद पर अय्यर को कैच दे बैठे। रहाणे ने इशांत की गेंद पर दो रन के साथ 58 गेंद में टी—20 करियर और आईपीएल का दूसरा शतक पूरा किया।
एशटन टर्नर बिना खाता खाता खोले ही इशांत की गेंद पर रदरफोर्ड को कैच देकर पवेलियन लौट गए। टर्नर लगातार तीसरी पारी में पहली ही गेंद पर खाता खोले बिना आउट हुए। कैगिसो रबाडा ने मैच के आखिरी ओवर में बिन्नी और रियान पराग (4 रन) को बोल्ड किया।दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से कैगिसो रबाडा ने 37 रन देकर ​2 विकेट हासिल किए। जबकि इशांत शर्मा, अक्षर पटेल ने और क्रिस मौरिस एक-एक विकेट लेने में सफल रहे।

Related News