भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्टों की बॉर्डर गावस्कर श्रृंखला का तीसरा मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था। जिसे खींचा गया था। मैच के दौरान, ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों ने टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह पर टिप्पणी की, जिससे काफी विवाद हुआ। ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज डेविड वार्नर ने इस मुद्दे पर टीम इंडिया से माफी मांगी है। सिराज के अलावा, जो पहली बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रहे हैं, बुमराह को लगातार दो दिनों तक प्रशंसक टिप्पणियों से भी पीड़ित होना पड़ा। चौथे दिन, खेल को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा जब टीम इंडिया ने अंपायर से शिकायत की।

जिसके बाद 6 दर्शकों को मैदान से बाहर कर दिया गया और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने माफी मांगी। मैच के बारे में वार्नर ने कहा कि चोट के कारण पहले 2 मैचों से बाहर रहने के बाद वह बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "वापस आना बहुत अच्छा लगता है और मैच वह नहीं है जो हम चाहते थे, लेकिन भारत को बधाई कि उन्होंने शानदार वापसी की है।" यही कारण है कि हम क्रिकेट को इतना प्यार करते हैं। यह एक आसान खेल नहीं है। अब ब्रिस्बेन में आखिरी और निर्णायक मैच को देखें और खेलने के लिए कुछ अलग ही मजा है। क्रिकेट इतिहासकार ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों और प्रशंसकों के कदाचार पर एक किताब आसानी से लिख सकते हैं। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह सिडनी टेस्ट से एक दिन पहले कुछ दर्शकों के निशाने पर रहे हैं। दोनों को ब्राउन डॉग, मंकी जैसे अपमान से जूझना पड़ा।

क्रिकेटरों पर अपमान फेंका गया। यह सब होने के बाद, ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों और क्रिकेटरों को यह नहीं पता कि यह कहने की हिम्मत कहाँ है कि ये छोटी और बड़ी घटनाएं आती रहती हैं। कमेंट्री के दौरान ग्लेन मैक्ग्रा ने कहा कि इस तरह की चीजों को बाहर नहीं निकालना चाहिए। यदि मैकग्रा बुमराह या सिराज के बजाय एक एशियाई देश में था और वह भी इस तरह से बदनाम हो रहा था, तो शायद किसी को पता होगा कि इस तरह की टिप्पणियां किसी की मानसिक स्थिति को कैसे प्रभावित करती हैं। सिराज ने पहले कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ प्रशंसकों के व्यवहार और फिर ऑन-फील्ड अंपायरों की शिकायत की। तीसरे दिन खेल 10 मिनट के लिए रोक दिया गया। सुरक्षा को बुलाया गया और 6 लोगों को निकाला गया। भारतीय टीम ने शनिवार की घटना के बाद आईसीसी के पास शिकायत दर्ज कराई है।

नस्लवादी टिप्पणी करते हुए, फेंस ने बुमराह और सिराज से कहा, "तुम काले कुत्ते हो, घर पर रहो।" हम आपको पसंद नहीं करते। दोनों क्रिकेटरों को बंदर, वानकर सहित अन्य अपमान कहा जाता था। फिर घटना से जुड़े कुछ वीडियो हैं जिनमें ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों के व्यवहार को सुना जा सकता है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय टीम से माफी मांगी है और मामले की जांच के लिए बुलाया है। "सीरीज़ के मेजबान के रूप में, हम उन्हें (भारतीय खिलाड़ियों को) आश्वस्त करते हैं कि हम पूरे मामले पर ध्यान देंगे," सीएएन कैरोल ने सुरक्षा और अखंडता के प्रमुख के रूप में कहा।

Related News