जयपुर।आईपीएल 2021 में मिली हार के बाद अब रॉयल चैलेंजर्स की कप्तानी छोड चुके विराट कोहली के पास अब बहुत कम समय बच गया है, क्योंकि इस बार के टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट इससे भी अलग हो जायेंगे।इसके अलावा यदि कप्तान विराट कोहली भारत को 2021 टी-20 वर्ल्ड कप, 2022 टी-20 वर्ल्ड कप और 2023 वनडे वर्ल्ड कप में से किसी एक टूर्नामेंट की ट्रॉफी भी नहीं दिला पाए, तो उनकी कप्तानी जा सकती है।साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली की उम्र 34-35 साल की हो जाएगी, ऐसे में भारतीय टीम को नए कप्तान की तलाश होगी। ऐसे में भारतीय टीम में कई बेहतरीन क्रिकेटर्स हैं, जो विराट कोहली की जगह टीम इंडिया के कप्तानी को संभाल बन सकते हैं।


ऋषभ पंत में कप्तान बनने की काबिलियत—
इसके अलावा ऋषभ पंत में भी महेंद्र सिंह धोनी जैसा दम दिखाई देता है। साल 2007 में महेद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई थी तो वो उपयोग भी बेहतर साबित हुआ था। धोनी की ही कप्तानी में भारत ने दो वर्ल्ड कप और एक चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था।इस बात को सभी जानते हैं कि एक विकेटकीपर मैदान पर किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा गेम को समझता है, ऐसे में पंत को धोनी की ही तरह यूज किया जा सकता है।

आने वाले दिनों में लगातार कॉम्पिटिशन बढ़ने से 'हिटमैन' रोहित शर्मा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। रोहित शर्मा फिलहाल 34 साल के हैं, युवाओं के रहते और 2023 वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप ज्यादा दूर नहीं है, ऐसे में टीम इंडिया को अभी से ही तैयारी करने की जरूरत होगी।साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप भारत में है, जिसके लिए टीम इंडिया पूरा दम लगाना पडेंगा।


शुभमन गिल ले सकते है कप्तानी का भार—
शुभमन गिल ने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में अपना अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू किया था। उस दौरे पर शुभमन गिल ने दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज पैट कमिंस का अच्छी तरह सामना किया था और भारतीय टीम की सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी। शुभमन गिल ने 2019 की देवधर ट्रॉफी में कप्तानी की थी। इंडिया सी की कप्तानी करते हुए गिल ने पहले ही मैच में 143 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद इंडिया सी की टीम ने शुभमन गिल के नेतृत्व में फाइनल तक का सफर तय किया था। संभव है कि शुभमन गिल 2023 विश्व कप के बाद भारतीय टीम की कमान संभालते हुए दिखाई दें।

Related News