ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। कप्तान केन विलियमसन के आक्रामक अर्धशतक के दम पर न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 172 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया।


ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने महज 38 गेंदों में तीन छक्कों और चार चौकों की मदद से 53 रन की पारी खेली. मिचेल मार्श ने 50 गेंदों में नाबाद 77 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को पहला खिताब दिलाया। ग्लेन मैक्सवेल ने 18 गेंदों में नाबाद 28 रन का योगदान दिया। फाइनल में, न्यूजीलैंड ने 172 रन बनाए, एक टी 20 विश्व कप फाइनल में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड। उन्होंने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज द्वारा बनाए गए 161 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा। न्यूजीलैंड का स्कोर चुनौतीपूर्ण रहा। लेकिन इस टूर्नामेंट के इतिहास को देखें तो टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीतती है. ऐसा ही कुछ इस मैच में भी हुआ।


न्यूजीलैंड द्वारा निर्धारित लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप फाइनल में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड कुछ घंटे पहले ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श ने टीम रिकॉर्ड के साथ मैच में 31 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। यह टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे तेज अर्धशतक बन गया। यह रिकॉर्ड पहले इसी मैच में केन विलियमसन के नाम था। उन्होंने 32 गेंदों में अर्धशतक लगाया। केन ने श्रीलंका के कुमार संगकारा के 2014 के रिकॉर्ड को 33 गेंदों में तोड़ दिया था।

Related News