मुरली श्रीशंकर और सुधीर ने सातवें दिन भारत की तालिका में एक-एक स्वर्ण और एक रजत पदक जोड़ा, जिससे राष्ट्रमंडल खेल 2022 के दौरान कुल पदकों की संख्या 20 हो गई। श्रीशंकर ने पुरुषों की लंबी कूद फाइनल में ऐतिहासिक रजत पदक जीता, जबकि पैरा-पावरलिफ्टर सुधीर ने पुरुषों के पैरा-पावरलिफ्टिंग फाइनल के दौरान एक स्वर्ण पदक जीता।

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने कुल मिलाकर 20 पदक जीते हैं, जिसमें 6 स्वर्ण, 7 रजत और 7 कांस्य पदक शामिल हैं। सातवें दिन श्रीशंकर और सुधीर के पदकों के बाद भारत पदक तालिका में सातवें स्थान पर बना हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया अब तक 132 पदक जीतकर पदक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है, जिसमें 51 स्वर्ण, 42 रजत और 39 कांस्य पदक शामिल हैं। मेजबान इंग्लैंड 42 स्वर्ण समेत कुल 118 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

कनाडा 17 स्वर्ण पदक और कुल 59 की संयुक्त संख्या के साथ शीर्ष तीन में है। न्यूजीलैंड 37 पदकों के साथ चौथे स्थान पर है, स्कॉटलैंड 34 पदक के साथ पांचवें स्थान पर है और दक्षिण अफ्रीका 22 पदक के साथ छठे स्थान पर भारत से आगे है।


इस बीच, राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत के लिए गुरुवार का दिन एक और ऐतिहासिक दिन था, जिसमें मुरली श्रीशंकर का रजत और सुधीर का स्वर्ण पदक था।

7वें दिन भारतीय मुक्केबाजों के साथ-साथ अमित पंघाल, जैस्मीन लैंबोरिया, सागर और रोहित टोकस सभी अपने-अपने सेमीफाइनल में पहुंच गए।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एक जरूरी मैच में वेल्स को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया और धावक हिमा दास ने महिलाओं की 200 मीटर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

बैडमिंटन दल, पीवी सिंधु, किदांबी श्रीकांत और लक्ष्य सेन, अपने पहले एकल मैचों में आगे बढ़े।

गत टेबल टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा भी आगे बढ़ीं जबकि साथियान ज्ञानशेखरन और शीर्ष पैडलर शरथ कमल अपने-अपने युगल मैचों में अगले दौर में पहुंच गए।

भारत की अनुभवी स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल खेलों में पहली बार सुर्खियों में रहीं और महिला युगल और मिश्रित युगल दोनों मैचों में विजयी हुईं।

Related News