राष्ट्रमंडल खेल 2022 के आठवें दिन पदकों की बारिश हो रही थी क्योंकि भारतीय पहलवानों ने कुछ यादगार प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को देश के लिए 3 स्वर्ण, एक रजत और 2 कांस्य पदक जीते। दीपक पुनिया, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि अंशु मलिक ने रजत और दिव्या काकरान-मोहित ग्रेवाल ने कांस्य पदक जीते।

8 वें दिन जीते गए छह पदकों के सौजन्य से, भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 पदक तालिका में दो स्थान की छलांग लगाई, स्कॉटलैंड और दक्षिण अफ्रीका को पांचवें स्थान पर पछाड़ दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने 50 स्वर्ण पदकों के साथ पदक तालिका का नेतृत्व करना जारी रखा है, और कुल 140 पदकों के साथ, इंग्लैंड 131 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर है, कनाडा 67 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है, और भारत से आगे न्यूजीलैंड 41 पदक के साथ चौथे स्थान पर है।

कुल मिलाकर, भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में नौ स्वर्ण, आठ रजत और नौ कांस्य पदक के साथ 26 पदक जीते हैं।

बर्मिंघम में भारत के लिए शुक्रवार का दिन शानदार रहा क्योंकि रियो ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने अपना पहला राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक जीता, जबकि बजरंग पुनिया ने पुरुषों की 65 किग्रा कुश्ती में अपने स्वर्ण पदक का सफलतापूर्वक बचाव किया, जबकि दीपक पुनिया ने अनुभवी पाकिस्तानी पहलवान मुहम्मद इनाम को मात दी और राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।

अंशु मलिक अपने भार वर्ग के फाइनल में हार गईं, लेकिन उन्होंने रजत जीता और दिव्या काकरान-मोहित ग्रेवाल ने भी अपने-अपने स्पर्धाओं में कांस्य पदक जीता।

Related News