जब कोई भारतीय टेस्ट टीम के बारे में बात करता है, तो दो नाम जो जल्दी दिमाग में आते हैं, वह है चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे। हाल के दिनों में दोनों बल्लेबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने हालिया प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए, टेस्ट श्रृंखला में एक-एक अर्धशतक को छोड़कर, दोनों ने कुछ भी असाधारण नहीं किया है।

अब, यह पता चला है कि टेस्ट विशेषज्ञों को उनके प्रदर्शन के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के केंद्रीय अनुबंधों के ग्रुप ए से हटाया जा सकता है।

अगर राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ दोनों बल्लेबाजों को सम्मानित करने और उन्हें वहीं रखने का फैसला करते हैं तभी रहाणे और पुजारा को ग्रुप ए में रखा जाएगा।

प्रिंट के अनुसार, "केंद्रीय अनुबंध एक प्रदर्शन संकेतक है कि आप पिछले सीज़न के दौरान अपने प्रदर्शन के अनुसार कहां खड़े हैं। यदि बीसीसीआई और मुख्य कोच (राहुल) द्रविड़ दोनों को सम्मानित करने और उन्हें ग्रुप ए में रखने का फैसला करते हैं, तो यह है एक अलग मुद्दा लेकिन सामान्य परिस्थितियों में, वे आदर्श रूप से समूह ए में शामिल नहीं होंगे"।

बीसीसीआई की ग्रेड श्रेणियों के बारे में बात करते हुए, बोर्ड की चार श्रेणियां हैं - ए +, ए, बी और सी - जो क्रमशः INR 7 करोड़, INR 5 करोड़, INR 3 करोड़ और INR 1 करोड़ की वार्षिक अनुरक्षण करती हैं।


रहाणे और पुजारा ने अपने अर्धशतकों को शामिल करते हुए प्रोटियाज टीम के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 136 और 124 रन बनाए।

भारत की सीरीज हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ कर सभी को चौंका दिया था. जबकि सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा को उनके उत्तराधिकारी के रूप में नियुक्त किए जाने की उम्मीद है, यह बताया गया है कि पुजारा और रहाणे को अगले महीने श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की घरेलू टेस्ट श्रृंखला से बाहर किया जा सकता है।

अब, यह देखना बाकी है कि क्या हनुमा विहारी या श्रेयस अय्यर को निकट भविष्य में और अवसर मिलेंगे। रोहित शर्मा के केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने की संभावना अधिक है जबकि तीसरे नंबर पर मयंक अग्रवाल या शुभमन गिल बल्लेबाजी कर सकते हैं।

जहां तक घरेलू सीरीज की बात है तो पहला टेस्ट 25 फरवरी को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा जबकि अंतिम मैच 5 मार्च को मोहाली के पीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा।

Related News