आप सभी ने क्रिकेट खेला होगा और आपने 5 रूपये की प्लास्टिक बॉल से लेकर, पीले टेनिस बॉल, महंगे लेदर बॉल तक, क्रिकेट बॉलको चुना होगा। लेकिन क्रिकेट में इस्तेमाल किये जाने वाले बॉल्स की कीमत काफी अधिक महंगी होती है और इनकी कीमत का आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि क्रिकेट में इस्तेमाल की जाने वाली बॉल कितने की होती है?

3 तरह की लेदर बॉल का इस्तेमाल आमतौर पर क्रिकेट मैच में किया जाता है, जनकी कीमत भी अलग अलग होती है। एक श्रमिक की निर्माण प्रक्रिया और कौशल, उन चमड़े की गेंद की कीमत तय करता है। ये काफी गुणवत्ता वाली गेंदे होती है और इनका निर्माण भी काफी सोच समझ कर किया जाता है।

एक गेंद का वजन 5.5 से 5.75 औंस के बीच होना चाहिए। जिन बॉल का इस्तेमाल महिलाओं के क्रिकेट में किया जाता है उनका वजन 4.15/16 से 5.15/16 औंस के बीच होना चाहिए।

भारत के जालंधर, पंजाब में और पाकिस्तान, सियालकोट, पंजाब, क्रिकेट बॉल निर्माण के दो केंद्र हैं। जहाँ क्रिकेट में इस्तेमाल की जाने वाली 98% गेंदों का निर्माण होता है।

दुनिया में 3 प्रकार की गेंदों का इस्तेमाल किया जाता है, जो कूकाबुरा, एसजी और ड्यूक हैं। कूकाबुरा ऑस्ट्रेलिया में इस्तेमाल होती है। ड्यूक मुख्य रूप से इंग्लैंड में और एसजी मुख्य रूप से भारत में उपयोग किया जाता है।

बॉल की वास्तविक कीमत

ड्यूक बॉल (इंग्लैंड में प्रयुक्त) – इनकी शुरूआती 10 हजार रुपये से शुरू होता है और 15 हजार रुपये तक जा सकता है।

कूकाबुरा बॉल (एकदिवसीय और टी 20 में इस्तेमाल की जाने वाली सफेद गेंद) – 12 हजार रुपये से शुरू होती है और 15 हजार रुपये तक जा सकती है।

एसजी क्रिकेट बॉल (भारत में रणजी मैचों में प्रयुक्त) – 400-500 रुपये से शुरू होती है। उसी ब्रांड की गेंद का उपयोग अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए किया जाता है, जिसकी कीमत लगभग 1000 रुपये तक होती है।

Related News