इंटरनेट डेस्क। आप सभी पाठकों का हमारे क्रिकेट चैनल पर स्वागत हैं। क्रिकेट जगत से जुड़े छोटे-बड़े रिकॉर्ड और रोचक किस्सों को पढ़ने के लिए चैनल को फॉलो करें।

क्रिकेट आज के समय में बेहद लोकप्रिय खेल हैं। क्रिकेट फैंस के लिए इससे जुड़ी हर जानकारी काफी अहम होती हैं। अगर आप क्रिकेट देखना या खेलना पसंद करते हैं तो जरुरी हैं कि, आपके पास इस खेल से जुड़ी पर्याप्त जानकारी हो। आज हम आपकी जानकारी के लिए बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे वनडे कप्तानों के बारे में, जिन्होंने अपने देश की अंतराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए सबसे कम उम्र में वनडे मैचों में कप्तानी की। चलिए जानते हैं ...

वकार यूनुस: हमारी इस लिस्ट में वकार यूनुस को छठा स्थान मिला हैं। वकार ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए महज 21 साल 354 दिन की उम्र में वनडे कप्तानी की। उन्होंने कप्तान के रूप में पहला वनडे 5 नवंबर 1993 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

केन विलियम्सन: लिस्ट में पांचवे स्थान पर काबिज केन विलियम्सन ने महज 21 साल और 332 दिन की उम्र में अपने देश न्यूजीलैंड के लिए वनडे कप्तानी की। उन्होंने कप्तान के रूप में अपना पहला वनडे 5 जुलाई 2012 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

प्रोस्पर उत्सेया: इन्हें इस लिस्ट में चौथा स्थान दिया गया हैं। उत्सेया ने 21 साल 125 दिन की उम्र में अपने देश जिंबाब्‍वे की क्रिकेट टीम के लिए वनडे मैच में कप्तानी की। देश के लिए उत्सेया ने 164 वनडे मैच और 4 टेस्ट मैच खेले हैं।

तेतेंदा टैबू: पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज तेतेंदा टैबू इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। महज 20 साल 342 दिन की उम्र में वनडे टीम की कप्तानी करने वाले जिंबाब्‍वे के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने 150 वनडे मैच खेले जिसमें उनके नाम 3393 रन दर्ज हैं।

राजिन सालेह: इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज बांग्लादेश के राजिन सालेह ने 20 साल 297 दिन की उम्र में वनडे कप्तानी की। उन्होंने कप्तान के रूप में अपना पहला वनडे मैच 12 सिंतबर 2004 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

राशिद खान: हाल ही में राशिद खान को अफगानिस्तान की वनडे क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया हैं। राशिद की उम्र 19 वर्ष 165 दिन हैं, जब उन्हें ये जिम्मेदारी सौपीं गई हैं। उनकी कप्तानी में पहली बार अफगानिस्तान 4 मार्च 2017 को वर्ल्ड कप क्वॉलीफायर में स्कॉटलैंड से भिड़ेगी।

पाठकों अगर आपको हमारे चैनल की ये रोचक जानकारी पसंद आई तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करें और चैनल को फॉलो करना नहीं भूलें।

Related News