पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट का मानना ​​है कि भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भविष्य में कम मैच खेलने पर विचार करना चाहिए।

चोटों के कारण जसप्रीत बुमराह के लिए यह साल मुश्किल भरा रहा है। 28 वर्षीय, पीठ की बीमारी के कारण एशिया कप 2022 अभियान से चूक गए और पीठ की समस्या के कारण टी 20 विश्व कप 2022 से चूक सकते हैं।


सलमान बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए इस बात पर जोर दिया कि कैसे भारतीय तेज गेंदबाज की अपरंपरागत गेंदबाजी शैली उनकी पीठ पर भारी पड़ती है। पाकिस्तान के इस दिग्गज ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में प्रतिस्पर्धा करते हुए लगातार तीनों रूपों में खेलना, स्पीडस्टर के भविष्य को खतरे में डाल सकता है।

उन्होंने कहा- "बुमराह का एक्शन ऐसा है कि यह उनकी पीठ पर बहुत अधिक भार डालता है। वह तीनों प्रारूप खेलते हैं और फिर आईपीएल भी है, जो एक लंबा टूर्नामेंट है। इसलिए, भारत को चुनना होगा। बुमराह एक फेरारी की तरह है, या एक एस्टन मार्टिन या एक लेम्बोर्गिनी। ये लग्जरी कारें हैं जिनकी गति ज्यादा होती है। इन्हें 'वीकेंड कार' कहा जाता है। ये आपकी रोजमर्रा की टोयोटा कोरोला नहीं हैं, जिन्हें हर जगह चलाया जा सकता है। कोई भी इसे स्क्रेच कर सकता है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा वीकेंड की कारें सिर्फ वीकेंड पर चलती हैं। बुमराह जैसे असली तेज गेंदबाज को सावधानी से संभालने की जरूरत है। हर मैच में उसके साथ न खेलें।"

बट ने रेखांकित किया कि कैसे बुमराह की चोट भारत को अपनी भावी पीढ़ी के तेज गेंदबाजों को ढालने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान कर सकती है। दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज उपलब्ध होने के साथ, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान का मानना ​​​​है कि तीन किशोरों को इस अवसर पर विश्व कप भार साझा करना चाहिए।


उन्होंने कहा- "बुमराह बेहतर गुणवत्ता का गेंदबाज है। वह अनुभवी है, मैच विजेता है, मिडऔर डेथ ओवरों में गेंदबाजी कर सकता है, जल्दी दबाव डालता है। वह एक बहुत ही बहुमुखी गेंदबाज है। लेकिन फिर, यह निर्भर करता है कि भारत इस स्थिति को कैसे देखता है। युवाओं के लिए कदम बढ़ाने का यह एक बड़ा मौका है। बुमराह जब फिटनेस हासिल करेंगे, तो वह प्लेइंग इलेवन में लौटेंगे, लेकिन तब तक बुमराह कौन बनता है, यह देखा जाना बाकी है।"

यह पहली बार नहीं है जब बुमराह की पीठ के दर्द की समस्या ने उन्हें बाहर रखा है। बुमराह 2019 में उसी मुद्दे के कारण क्रिकेट के एक महत्वपूर्ण दौर से चूक गए, जो एशिया कप से पहले फिर से सामने आए। बुमराह ने पीठ की समस्याओं के कारण दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के शुरुआती मैच से चूकने से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी20 मैच खेले।

स्ट्रेस फ्रैक्चर को ठीक करने का एकमात्र तरीका आराम है, जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन, बुमराह के भारत के लिए खेलने के लंबे इतिहास को देखते हुए, क्या यह अपरिहार्य था, यह एक बहस का विषय होगा।

Related News