वेस्टइंडीज के खब्बू बल्लेबाज ब्रायन लारा का नाम दुनिया का हर क्रिकेट प्रेमी बखूबी जानता है। आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में 400 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड भी ब्रायन लारा के नाम दर्ज है। इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले लारा ने क्रिकेट जगत कई रिकॉर्ड्स पर अपने नाम कर रखा है। इसी क्रम में साल 2003 में ब्रायन लारा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के एक ओवर में 28 रन बनाए थे। ब्रायन लारा का यह रिकॉर्ड आज तक कायम है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि साल 2003 में साउथ अफ्रीका के वॉन्डरर्स मैदान पर अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ 561 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।
इसके बाद जब वेस्टइंडीज की टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो ब्रायन लारा ने मोर्चा संभाला। बता दें कि ब्रायन लारा जब 154 रन के निजी स्कोर पर खेल रहे थे, उस वक्त रोबिन पीटरसन गेंदबाजी कर रहे थे। पीटरसन के ओवर की पहली गेंद पर ब्रायन लारा ने चौका जड़ दिया। इसके बाद अगली ही गेंद पर छक्का मारा, यह पारी का पहला छक्का था। बता दें कि रोबिन पीटरसन की तीसरी गेंद पर भी लारा ने फिर छक्का जड़ दिया। अगली तीन गेंदों पर लारा ने ताबड़तोड़ 3 चौके मारे।

इस प्रकार लारा 6 गेंदों पर 28 रन (4,6,6,4,4,4) ठोंके और पूरा माहौल सन्न हो गया। बावजूद इसके वेस्टइंडीज यह मैच 189 रनों से हार गया। लेकिन ब्रायन लारा का टेस्ट मैच के एक ओवर सर्वाधिक रनों की पारी खेलकर अपनी छाप छोड़ गए। इतना ही नहीं लारा ने 202 रनों की पारी खेलकर साउथ अफ्रीका में सेंचुरी बनाने वाले वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी भी बन गए। गौरतलब है कि साल 2007 में पाकिस्तान के मुल्तान में भी ब्रायन लारा ने दानिश कनेरिया के एक ओवर में 26 रन (4,0,6,6,6,4) मारे थे।

Related News