टी20 विश्व कप 2024 के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने वाला है, ऐसे में भारतीय क्रिकेट में नए हैड कोच की तलाश शुर हो गई हैं, इन चर्चाओं में सबसे आगे पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का नाम उभरकर सामने आ रहा है, जिन्हें कथित तौर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा इस प्रतिष्ठित भूमिका के लिए विचार किया जा रहा है।

Google

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया मुख्य कोच नियुक्त किया जाना तय है, जिसकी आधिकारिक घोषणा BCCI द्वारा जल्द ही की जा सकती है। जुलाई में यह पद संभालने की उम्मीद है। इस नियुक्ति के लिए गंभीर को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के साथ अपने पद से हटना होगा, जिस टीम के वे मेंटर रहे हैं।

google

अगर गंभीर मुख्य कोच का पद संभालते हैं, तो उन्हें कथित तौर पर BCCI से 10 करोड़ रुपये का वेतन मिलेगा। ऐसे भी संकेत हैं कि इस वेतन में संभावित रूप से 2 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वृद्धि की जा सकती है। इस पर्याप्त राशि के बावजूद, यह उल्लेखनीय है कि केकेआर के साथ गंभीर की वित्तीय संभावनाएं काफी अधिक हो सकती थीं, क्योंकि टीम के मालिक शाहरुख खान ने पहले उन्हें टीम के मेंटर के रूप में जारी रखने के लिए एक खाली चेक की पेशकश की थी।

टीम इंडिया के लिए प्रत्याशित परिणाम

Google

गंभीर की नियुक्ति को टीम इंडिया में नए नेतृत्व और जोश को शामिल करने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है। टीमों को जीत दिलाने की उनकी सिद्ध क्षमता के साथ - केकेआर को दो आईपीएल खिताब दिलाने वाले - व्यापक रूप से यह माना जाता है कि उनका कार्यकाल अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारतीय क्रिकेट के लिए सफलता के एक नए युग की शुरुआत कर सकता है।

Related News