PC: tv9hindi


भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। संन्यास के बावजूद धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलना जारी रखे हुए हैं। धोनी के संन्यास के तीन साल बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक अहम फैसला लिया है। धोनी न केवल एक बेहतरीन कप्तान और फिनिशर के रूप में बल्कि 7 नंबर जर्सी के साथ अपने जुड़ाव के लिए भी प्रसिद्ध हैं। इसको लेकर बीसीसीआई ने बड़ा ऐलान किया है.

धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 में टी20 विश्व कप जीता और एक बार फिर टीम ने 2014 में टी20 विश्व कप फाइनल खेला, लेकिन इस बार जीत हासिल नहीं कर सकी। इसके अलावा, धोनी के नेतृत्व में भारत ने 2011 में वनडे विश्व कप जीता।

जर्सी नंबर 7 रिटायर होने वाला है
इंडियन एक्सप्रेस और एनडीटीवी वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने धोनी की जर्सी नंबर 7 को रिटायर करने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को साफ कर दिया है कि वे टीम इंडिया के लिए खेलते समय 7 नंबर की जर्सी नहीं पहन सकते। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों से पता चला है कि बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को सूचित कर दिया है कि वे 7 नंबर की जर्सी नहीं पहन सकते। रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि बीसीसीआई ने धोनी की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है।

यह पहला मामला नहीं है जब बीसीसीआई ने किसी खिलाड़ी की जर्सी रिटायर की है। इससे पहले भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 10 नंबर की जर्सी पहनते थे, जिसे भी बीसीसीआई ने रिटायर कर दिया है. शार्दुल ठाकुर ने अपने करियर की शुरुआत में कुछ मैचों में 10 नंबर की जर्सी पहनी थी, जिससे चर्चा छिड़ गई थी। हालाँकि, उसके बाद जर्सी को रिटायर कर दिया गया।

Related News