T-20 world cup में भोपाल के अयान खान भी खेलेंगे, लेकिन खास बात ये है की वो टीम इंडिया की तरफ से नहीं, बल्कि ओमान की टीम की तरफ से खेलेंगे।


भोपाल एम्स के पीछे बने पिपलिया पेंदे खां में रहने वाले अयान खान भारत के इकलौते ऐसे इंटरनेशनल क्रिकेटर होंगे, जिनके परिवार के 12 लोग इंटरनेशनल और नेशनल लेवल पर हॉकी खेल चुके हैं।

इनका पूरा खानदान हॉकी से जुड़ा रहा है जबकि अयान खुद क्रिकेटर हैं। अयान दो भाई हैं और दोनों ही मप्र के लिए State level क्रिकेट का हिस्सा रह चुके हैं।

बड़े भाई अमान खान ने भोपाल और शहडोल डिवीजन, अंडर 23, 19 और बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी BU से विजी ट्रॉफी खेलने के बाद क्रिकेट छोड़ दिया। लेकिन अयान चार साल पहले क्रिकेट में कॅरियर संवारने के मकसद से ओमान चले गए।


ओमान में वो KMR में जॉब के साथ क्रिकेट भी खेले और ओमान की राष्ट्रीय टीम में चुन लिए गए। रविवार से उनका इंटरनेशनल कॅरियर शुरू हो जाएगा ये उनके करियर का पहला मैच होगा।

अयान,अमान के पिता एसएम खान भोपाल हॉकी से करीब 30 साल तक जुड़े रहे। उनके भांजों, भतिजों, भाइयों नवासो को हॉकी खिलाने में अहम योगदान रहा।

एसएम खान बताते हैं कि अयान और अमान भी हॉकी खेलते, लेकिन इन दोनों का जन्म काफी देरी से हुआ। वे बताते हैं कि जब उनकी उम्र 55 साल थी, तब बड़ा बेटा और 57 की उम्र में छोटा बेटा अयान का जन्म हुआ।

तब तक भोपाल व देश से हॉकी का क्रेज घटना शुरू हो गया था और क्रिकेट की लोकप्रियता चरम पर थी, इसलिए दोनों को क्रिकेट में एकेडमी डाला दिया।


हालांकि पूरा परिवार हॉकी प्रेमी है और यह आज से नहीं 1932 से है। इसलिए घर पर माहौल हॉकी का ही रहा है उनके भाई खेल चुके ओलिंपिक और हॉकी का वर्ल्ड कप

एसएम बताते हैं कि उनके बहनोई अहमद शेर से परिवार में खेल की शुरुआत हुई। 1972 और 76 ओलिंपिक व 1975 वर्ल्डकप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले असलम शेर खान अयान के फुफेरे भाई हैं।

ओलिंपिक खेले, अब्दुल कय्यूम 1948 ओलिंपिक के रिजर्व खिलाड़ी, असलम शेर खान, फिरोज खान, अख्तर खान, हामिद शेर खान, तौफिक शेर खान, अफसर अली खान, खलीक अहमद, अखलाक अहमद, सालार शेर खान, अख्तर खान और फहीम खान, अमान खान और अब अयान खान।

Related News