56 लीग मैचों और तीन प्ले-ऑफ मैचों के बाद, दो फाइनल टीमें आखिरकार आईपीएल 2020 में मिलीं। 10 नवंबर यानि आज दोनों में से एक टीम सिर पर ताज सजाएगी। आईपीएल और चार बार की चैंपियन में सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस का सामना पहले फाइनल में दिल्ली कैपिटल से होगा। पूरी दुनिया फाइनल देख रही है कि क्या यह युवा टीम अनुभवी मुंबई से ताज छीन सकती है। इस फाइनल के बारे में ये 6 रोचक बातें जो आप शायद ही जानते होंगे।


मैच आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा और युवा कप्तान श्रेयस अय्यर के बीच है। रोहित ने अपनी कप्तानी में मुंबई के लिए चार खिताब जीते हैं। लीग चरण की केवल शीर्ष टीम ने 3 बार आईपीएल का खिताब जीता है। जिसमें मुंबई इंडियंस ने दो बार शानदार प्रदर्शन किया। 2017 और 2019 में, मुंबई इंडियंस लीग चरण में शीर्ष पर रही। वहीं, राजस्थान रॉयल्स ने ऐसा किया।


मुंबई इंडियंस इस बार भी लीग में अव्वल रही थी। दिल्ली की राजधानियों का नेतृत्व करने वाले श्रेयस अय्यर आईपीएल फाइनल में टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे कम उम्र के कप्तान होंगे। सबसे कम उम्र के कप्तान का रोहित शर्मा के नाम एक विजयी रिकॉर्ड है। श्रेयस अय्यर आईपीएल फाइनल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ टीम की कप्तानी करने वाले मुंबई के पहले क्रिकेटर होंगे। 2013 में रोहित शर्मा और 2020 में श्रेयस अय्यर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी किए बिना आईपीएल फाइनल में टीम की कमान संभालने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। रोहित ने 2013 में वनडे और टी 20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 2020 में अय्यर ने, लेकिन वह टेस्ट में नहीं खेले।


दिल्ली कैपिटल के मौजूदा टीम में 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं जो पहले से ही आईपीएल विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं।

Related News