दिन-ब-दिन भारत महिला क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है लेकिन उनकी फीस के बीच असमानता हमेशा चिंता का विषय है। बता दे की,बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट टीमों और महिला क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी घोषणा की। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक घोषणा की क्योंकि शीर्ष बोर्ड ने पुरुष और महिला क्रिकेट टीमों के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों दोनों को समान मैच फीस प्रदान करने का फैसला किया है।

बता दे की,हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी प्रति टेस्ट मैच फीस 15 लाख रुपये, प्रति वनडे 6 लाख रुपये और टी 20 आई पर 3 लाख रुपये कमाएगी, जो उनके पुरुष समकक्षों के समान है। बीसीसीआई ने गुरुवार को समान वेतन की घोषणा की।

हम अपने अनुबंधित @BCCI महिला क्रिकेटरों के लिए वेतन इक्विटी नीति लागू कर रहे हैं। मैच फीस के लिए पुरुष और महिला क्रिकेटर दोनों समान होंगे क्योंकि हम भारतीय क्रिकेट में लैंगिक समानता के एक नए युग में कदम रखते हैं," जय शाह का ट्वीट पढ़ें। बता दे की,उन्होंने आगे कहा, "@BCCI महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच शुल्क का भुगतान किया जाएगा। टेस्ट (INR 15 लाख), ODI (INR 6 लाख), T20I (INR 3 लाख)। वेतन इक्विटी हमारी महिलाओं के लिए मेरी प्रतिबद्धता थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,भारत की महिला टीम की लोकप्रियता उनके शानदार प्रदर्शन के कारण बढ़ रही है। भारतीय महिला टीम ने हाल ही में सिलहट में श्रीलंका को फाइनल में 8 विकेट से हराकर बांग्लादेश में एशिया कप जीता। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गई और उसे रजत मिला।

Related News