भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने नए केंद्रीय अनुबंध जारी किए और क्रिकेटरों अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, हार्दिक पांड्या और रिद्धिमान साहा को डिमोटेड किया गया है, जिन्हें बुधवार को बोर्ड की शीर्ष परिषद ने मंजूरी दे दी।

बीसीसीआई की चार श्रेणियों - ए प्लस के अनुसार, जिसका वार्षिक पारिश्रमिक 7 करोड़ रुपये है, जबकि ए, बी और सी श्रेणियों का मूल्य क्रमशः 5 करोड़ रुपये, 3 करोड़ रुपये और 1 करोड़ रुपये है।

ऑल-फॉर्मेट कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह ए + खिलाड़ियों के रूप में बरकरार हैं। लेकिन ए कैटेगरी में बदलाव किए गए।

पुजारा, रहाणे और ईशांत शर्मा, जो ग्रेड ए में थे, अब ग्रेड बी में हैं, उनके फॉर्म में गिरावट के बाद उन्हें श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला में अपना स्थान गंवाना पड़ा।

ग्रुप ए, जिसमें पहले 10 खिलाड़ी थे, अब रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, केएल राहुल और मोहम्मद शमी के साथ पांच क्रिकेटरों तक सिमट कर रह गए हैं।

हालांकि, सभी खिलाड़ियों के बीच सबसे बड़ा डिमोशन ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का रहा। उस व्यक्ति ने उन्हें वरिष्ठ सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के साथ ग्रेड ए से सी में पदावनत होते देखा गया।

साहा ने चयन मामलों पर सार्वजनिक टिप्पणियों और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और मुख्य कोच के बयानों पर केंद्रीय अनुबंध खंड का उल्लंघन करने के बावजूद राहुल द्रविड़ को ग्रुप सी में रखा गया है।

स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी, जो पहले अनुबंध का हिस्सा थे, को पूरी तरह से सूची से हटा दिया गया, जबकि सूर्यकुमार यादव ने आवश्यक संख्या में खेल खेलने के कारण सूची में अब ग्रुप सी में प्रवेश किया।

मयंक अग्रवाल को भी ग्रुप बी से ग्रुप सी में डिमोट किया गया था, जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज अब अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ग्रुप बी में हैं।

महिलाओं की अनुबंध सूची:
भारतीय महिला टीम में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड़ ग्रुप ए में हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव के साथ शामिल हुईं, जिनकी वार्षिक फीस 50 लाख रुपये है। दिग्गज मिताली राज और झूलन गोस्वामी ग्रुप बी (30 लाख रुपये) में हैं।

जेमिमा रोड्रिग्स, शिखा पांडे और पुनम राउत की तिकड़ी, जिन्होंने आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप 2022 टीम में जगह नहीं बनाई, को ग्रुप बी से सी (10 लाख रुपये) में डिमोट किया गया।

Related News