16 गेंदों का सामना करने के बाद विराट कोहली ने अपना पहला कवर ड्राइव खेला। उनकी पारी में 89 डॉट गेंदें थीं। भारतीय टेस्ट कप्तान इस खेल में अपने फॉर्म पर जोर से बड़बड़ाते हुए आए - पिछले दो वर्षों में 26 की औसत से 14 टेस्ट में 652 रन और कोई शतक नहीं। मंगलवार को न्यूलैंड्स में उन्होंने अपने बल्लेबाजी अनुशासन का लुत्फ उठाया।

दिन का खेल खत्म होने के बाद भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने इस बारे में बात की। आज एक अच्छा बदलाव यह था कि वह अधिक अनुशासित थे। मैं इससे सहमत हूँ। वह वास्तव में अच्छा लग रहा था, वास्तव में ठोस। अधिक भाग्य के साथ, वह इसे एक बड़े में बदल सकते थे, ”राठौर ने संवाददाताओं से कहा।

कोहली एक अकेले रेंजर की भूमिका निभा रहे थे और अंत में हड़ताल पर जाने की कोशिश करते हुए मर गए। हालात कठिन थे और कगिसो रबाडा शानदार गेंदबाजी कर रहे थे। उन्होंने कहा, 'उन्होंने वास्तव में, वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की। और उन्हें उसी तरह बल्लेबाजी करनी थी। इस तरह उन्होंने जवाब दिया। यह एक अनुशासित पारी थी और वह आउट होने तक बहुत अच्छे दिख रहे थे, ”बल्लेबाजी कोच ने कहा।

टीम ने कोहली की फॉर्म को एक अलग नजरिए से देखा। उन्होंने कहा, 'जिस तरह से वह बल्लेबाजी कर रहे थे, उससे कभी कोई चिंता नहीं थी। वह हमेशा अच्छी बल्लेबाजी करते थे। एक बल्लेबाजी कोच के रूप में, मुझे कभी इस बात की चिंता नहीं थी कि वह अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर रहा है। वह नेट्स में बहुत अच्छे लग रहे थे। वह खेलों में भी बहुत अच्छा लग रहा था। वह शुरुआत कर रहा था, ”राठौर ने देखा।

बाहर के शोर को बंद करते हुए टीम ने कोहली की फॉर्म को एक अलग नजरिए से देखा। उन्होंने कहा, 'जिस तरह से वह बल्लेबाजी कर रहे थे, उससे कभी कोई चिंता नहीं थी। एक बल्लेबाजी कोच के रूप में, मुझे कभी इस बात की चिंता नहीं थी कि वह अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर रहा है। वह नेट्स में बहुत अच्छे लग रहे थे। वह खेलों में भी बहुत अच्छा लग रहा था। वह शुरुआत कर रहा था, ”राठौर ने देखा।

कोहली की पारी के दौरान कुछ तकनीकी समायोजन स्पष्ट थे; मिडिल स्टंप की ओर एक बैक-एंड-क्रॉस मूवमेंट, जिससे वह कॉरिडोर में डिलीवरी से बेहतर तरीके से निपट सके। साथ ही, कवर ड्राइव खेलते समय उनके सामने का अंगूठा स्क्वायरर के बजाय मिड-ऑफ की ओर इशारा कर रहा था। "यहां और वहां थोड़ा सा समायोजन। बेशक हम चर्चा कर रहे थे, लेकिन कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ, ”राठौर ने कहा।

वांडरर्स में दूसरी पारी में अर्धशतक के बाद आज एक बार फिर अजिंक्य रहाणे सस्ते में आउट हो गए. बल्लेबाजी कोच ने खिलाड़ियों को सुरक्षा का अहसास कराने की बात कही। उन्होंने कहा, 'उन्होंने इस सीरीज में भी कुछ अच्छी पारियां खेली हैं। एकमात्र चिंता यह है कि उसे उनमें से एक को बड़ी शुरुआत में बदलने की जरूरत है और यही वह कोशिश कर रहा है। मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि यह प्रबंधन एक कम के बजाय एक अतिरिक्त मौका देना चाहेगा।"

Related News