भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दिन की टेस्ट हार के बाद आलोचकों ने टीम की प्राथमिकता पर सवाल उठाए हैं। अगर भारत दूसरे टेस्ट में बैकफुट पर नहीं रहना चाहता है, तो सिख आलोचक टीम में बदलाव कर रहे हैं। उनके अनुसार दूसरे टेस्ट में विराट कोहली की अनुपस्थिति ही भारतीय क्रिकेट टीम की समस्याओं को बढ़ाएगी। हालांकि, यह देखा जाना बाकी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पहले दिन की टेस्ट हार के बाद, आलोचकों ने टीम की प्राथमिकता पर सवाल उठाया है। अगर भारत दूसरे टेस्ट में बैकफुट पर नहीं रहना चाहता है, तो सिख आलोचक टीम में बदलाव कर रहे हैं। उनके अनुसार दूसरे टेस्ट में विराट कोहली की अनुपस्थिति ही भारतीय क्रिकेट टीम की समस्याओं को बढ़ाएगी। हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि इंडिया इलेवन में किसे शामिल किया जाएगा। भारत ने पहले टेस्ट के लिए कागज पर तथाकथित मजबूत खिलाड़ियों को खेला, लेकिन वे सभी असफल रहे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच मेलबर्न में खेला जाएगा। जिसे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के नाम से जाना जाएगा। भारतीय टीम दूसरे टेस्ट के लिए अभ्यास और रणनीति पर ध्यान केंद्रित कर रही है। लेकिन आलोचकों का कहना है कि अगर घर में ऑस्ट्रेलिया का सामना करना है तो टीम इंडिया को चार बदलाव करने चाहिए। अर्थ शो का रूप बिल्कुल नहीं है। उनकी फुटवर्क और बैटिंग तकनीक पर भी सवाल उठाए गए हैं। पहले टेस्ट की दोनों पारियां पूरी तरह विफल रही। उनकी जगह शुभमन गिल को शामिल करके मयंक अग्रवाल को गिल के साथ ओपनिंग करनी चाहिए। शुभमन गिल ने अभ्यास मैच में 50 रन बनाए।

केएल राहुल अच्छी फॉर्म में हैं। केएल राहुल अनुभवी हैं और उनके पास अच्छी तकनीक है। केएल राहुल चौथे नंबर पर खेलने के लिए एकदम सही हैं, जब विराट कोहली नहीं हैं। तीसरे नंबर पर पुजारा और पांचवें नंबर पर रहाणे जैसे अनुभवी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों से डरेंगे। अभ्यास मैच की पहली पारी में असफल होने के बाद, ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में गुलाबी गेंद से शतक बनाया। उसे टीम में लेने की मांग की जा रही है। पहले टेस्ट में हार के बाद इसे शामिल किया जाना चाहिए। रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को शामिल करने से बल्लेबाजी की रफ्तार थोड़ी मजबूत होगी। कोहली जैसे अनुभवी खिलाड़ी की अनुपस्थिति में, एक खिलाड़ी जो शून्य बल्लेबाजी कर सकता है, उसकी आवश्यकता होगी।

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को पूरे ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान चोटिल होने से बचा लिया गया है। सिराज के चोटिल शाम की जगह लेने की संभावना है। लेकिन अभ्यास मैच में, नवदीप सैनी ने अच्छी गेंदबाजी करके सभी को चौंका दिया। नवदीप सैनी पुरानी गेंद से प्रभावी गेंदबाजी कर सकते हैं। नवदीप सैनी को मेलबर्न टेस्ट के लिए शामिल किया जाना चाहिए।

Related News