एशियाई क्रिकेट परिषद ने बड़ा फैसला लेते हुए एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी है। दुबई में हुई एसीसी की बैठक में फैसला लिया गया कि पाकिस्तान 2023 एशिया कप की मेजबानी करेगा। टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में होगा। इस बीच, एशिया कप 2024 टी20 प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। इसकी मेजबानी श्रीलंका करेगा। इन सभी फैसलों को एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने मंजूरी दे दी है। बता दें कि जय शाह बीसीसीआई के सचिव भी हैं।

एसीसी की बैठक की अध्यक्षता जय शाह ने की। इसमें जय शाह ने कहा कि इस बार एशिया कप पाकिस्तान में होना चाहिए और यह भी तय किया गया कि टूर्नामेंट किसी तटस्थ स्थान पर नहीं होगा। इस फैसले को पीसीबी के नए चेयरमैन रमीज राजा की बड़ी उपलब्धि कहा जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीसीबी और बीसीसीआई ने भी इस फैसले की पुष्टि कर दी है. आपको बता दें कि साल 2023 के दौरान वर्ल्ड कप भी भारत में ही होना है।

विश्व कप की तैयारी में एशिया कप की योजना बना रहे हैं?

आपको बता दें कि वर्ल्ड कप भारत में साल 2023 में अक्टूबर से नवंबर के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट से पहले एशिया कप की भी मेजबानी की जाएगी। माना जा रहा है कि आईपीएल के तुरंत बाद एशिया कप का आयोजन हो सकता है।

अब सवाल यह है कि क्या भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाएगी? क्या सरकार भारतीय टीम को पाकिस्तान जाने देगी? भारत सरकार ने साफ कर दिया है कि जब तक पाकिस्तान आतंकी गतिविधियों पर रोक नहीं लगाता, भारत उसके साथ या अपनी धरती पर सीरीज नहीं खेलेगा। एशिया कप 2020 का आयोजन पाकिस्तान में होना था। लेकिन बीसीसीआई ने टीम को वहां भेजने से मना कर दिया. तब श्रीलंका को एशिया कप की मेजबानी दी गई थी और टूर्नामेंट को कोरोना वायरस के कारण स्थगित करना पड़ा था।

टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

भारतीय टीम एशिया कप में खेलने के लिए पाकिस्तान जाएगी या नहीं इस सवाल का जवाब अभी बाकी है। लेकिन जल्द ही यूएई में भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत होगी। 24 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारतीय टीम का सामना पाकिस्तान से होगा. टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 17 अक्टूबर से हो रही है।

Related News