भारत में कई क्रिकेटर अब राजनीति में सक्रिय है। राजनीति में इन क्रिकेटर्स को काफी फायदा मिलता है। वर्तमान में गौतम गंभीर, नवजोत सिंह सिद्धू जैसे नामी-गिरामी क्रिकेटर सत्ता में बने हुए हैं।

बात करे पाकिस्तान के वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान की तो वो पहले क्रिकेटर थे। उनके नेतृत्व में पाकिस्तान ने 1992 में पहला और अपना इकलौता वर्ल्डकप जीता।

आज हम ऐसे ही 4 प्लेयर्स की बात करने जा रहे है जिन्होंने क्रिकेट के बाद राजनीति की दुनिया में कदम रखा और देश के प्रधानमंत्री बने।

4. सर फ्रांसिस बेल:

सर फ्रांसिस बेल न्यूजीलैंड के ऐसे पहले प्रधानमंत्री थे जो इंग्लैंड में पैदा हुए। मई 1925 में मात्र 16 दिनों के लिए प्रधानमंत्री बने थे। बात करें क्रिकेट की दुनिया की तो वो घरेलू क्रिकेट की तो वे वेलिंगटन का प्रतिनिधित्व करते थे। लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्हें जगह नहीं मिली।

3. सर एलेक डगलस- होम:

सर एलेक डगलस 963 से 1964 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे। क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने काउंटी क्रिकेट में मिडलसेक्स का प्रतिनिधित्व किया। उनकी बैटिंग इस दौरान जबरदस्त रही और उन्होए 147 रन बनाए। गेंदबाजी में उन्होंने 12 विकेट लिए।

2. रतू सर कामिसेसे मारा:

फिजी राष्ट्र के संस्थापक रतू सर कामिसेसे मारा फिजी देश के प्रधानमंत्री रहे। उन्होंने1970 से 1992 तक फिजी देश बतौर पीएम पद भार संभाला। 1993 से लेकर 2000 तक वे फिजी के राष्ट्रपति भी रहे। साल 1953-54 के न्यूजीलैंड दौरे पर 2 प्रथम श्रेणी के मैच खेल चुके हैं।

1. नवाज शरीफ:

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी पहले क्रिकेटर हुआ करते थे। प्रथम श्रेणी मैच में वे जीरो पर आउट हो गए थे। अभी वे पनामा पेपर्स लीक मामले में जेल में बंद हैं।

Related News