ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए बहुत कम समय बचा है। भारत के नौ मुक्केबाजों ने इसके लिए क्वालीफाई किया है। सीनियर मुक्केबाज इस समय ओलंपिक में हैं, जबकि कोरोना के बाद जूनियर मुक्केबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती विश्व चैंपियनशिप है। कोरोना के कारण ब्रेक के बाद, अब भारतीय जूनियर बॉक्सर भी वापसी के लिए तैयार है। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने शनिवार को पोलैंड के कीलस में 10 से 24 अप्रैल तक होने वाली एआईबीए विश्व पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए 20 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की।

AIBA World Boxing Championships - AIBA

महिलाओं की टीम में एशियाई युवा चैंपियन नोरेम बेबरोजिसाना चानू (51 किग्रा), विंका (60 किग्रा), सनमचा चानू (75 किग्रा), अल्फिया पठान (81 किग्रा से अधिक) और हाल ही में एड्रियाटिक पर्ल टूर्नामेंट 2019 में अरुंधति चौधरी (69 किग्रा) किलोग्राम)। पांच मुक्केबाजों ने पिछले महीने मोंट्रेगो में स्वर्ण पदक जीते थे। उनके अलावा, गीतिका (48 किग्रा), अर्शी खानम (54 किग्रा), पूनम (57 किग्रा), निशा (64 किग्रा) और खुशी (81 किग्रा) प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में महिला वर्ग में भारतीय चुनौती पेश करेंगी।

AIBA World Championships Milan 2009 - AIBA

एशियाई युवा चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता अंकित नरवाल (64 किग्रा) पुरुषों की टीम का नेतृत्व करेंगे। एशियाई जूनियर चैंपियन चोंगथम विश्वामित्र (49 किग्रा) ने भी पुरुष टीम में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। विश्वामित्र ने ट्रायल में खेले गए भारत के स्वर्ण पदक विजेता प्रियांशु डबास को हराया था। अन्य मुक्केबाजों ने इसे युवा विश्व चैंपियनशिप में शामिल किया जिसमें विकास (52 किग्रा), सचिन (56 किग्रा), आकाश गोरखा (60 किग्रा), सुमित (69 किग्रा), मनीष (75 किग्रा), विनीत (81 किग्रा, विशाल गुप्ता (91 किग्रा)। किलोग्राम) शामिल हैं। और फायरफ्लाइज़ (91 किग्रा से अधिक)। युवा विश्व चैम्पियनशिप में भाग लेने से पहले, भारतीय टीम 10-दिवसीय तैयारी शिविर में भाग लेगी और 31 मार्च को पोलैंड के लिए रवाना होगी।

Related News