क्रिकेट जगत में ऐसे कई महान बल्लेबाज रहे हैं जिनसे बॉलर्स भी डरते हैं और जिन्हे आउट करना कोई आसान काम नहीं रहा। ये पूरे गेम का रुख बदलने की ताकत रखते हैं। हम आपको आज ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि संन्यास ले चुके हैं और जिनके सन्यास लेते ही गेंदबाज भी खुश हो गए हैं। तो आईये जानते हैं उनके बारे में पूरी जानकारी।


1. वीरेंद्र सहवाग:


भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग एक शानदार खिलाड़ी हैं और आज भी उन्हें याद किया जाता है। वीरेंद्र ने वनडे में दोहरा शतक लगाया था। टेस्ट क्रिकेट मैच में तीहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम मौजूद है। वे टेस्ट मैचों में इतनी दमदार बल्लेबाजी करते थे जिस से उन्होंने टेस्ट मैचेस का नक्शा ही बदल दिया था। इंडियन टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के टेस्ट में 80 रन रेट की स्ट्राइक थी।

2. एबी डीविलियर्स:


दक्षिण अफ्रीका के दमदार बल्लेबाज एबी डीविलियर्स को मिस्टर 360 डिग्री के नाम से भी जाना जाता है। एबी डीविलियर्स 360 डिग्री पर बल्लेबाजी भी करते थे। वनडे क्रिकेट में सबसे जल्दी150 रन की पारी खेलने का रिकॉर्ड उनके नाम पर ही है। इन्होने कई ऐसे सिक्स लगाए जो बल्लेबाज आज भी नहीं लगा सकते हैं।

3. शाहिद अफरीदी


पाकिस्तान की टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने वनडे क्रिकेट में शतक को पूरा करने के लिए 90 से ज्यादा गेंद नहीं खेली है। आज से 21 वर्ष पहले पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने वनडे क्रिकेट में मात्र 37 बॉल्स पर सेंचुरी लगा कर सभी को हैरान कर दिया था। इन्हे लोग बूम—बूम के नाम से भी जानते हैं।

4. सनथ जयसूर्या:


श्रीलंका की टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या की बल्लेबाजी को लोग आज भी याद करते हैं। इनका मुकाबला कोई नहीं कर सकता है। 1996 के वर्ल्ड कप में सनथ जयसूर्या ने जिस हिसाब से बल्लेबाजी की उस से सभी को हिला कर लग दिया। विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के नाम छक्के लगाने के रिकॉर्ड भी मौजूद है।

5. एडम गिलक्रिस्ट:


ऑस्ट्रेलिया की टीम की ओर से खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट एक महान बल्लेबाज हैं। टेस्ट मैच में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी कैसे की जाती हैं, यह दिखा कर उन्होंने पूरी दुनिया का दिल जीत लिया था। विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने 16 शतक लगाए हैं और इन 16 मैचों में उनकी टीम को जीत भी मिली है।

Related News