रवि शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया अब तक आईसीसी का खिताब नहीं जीत सकी है, हालांकि ओवरऑल प्रदर्शन ठीक रहा है, शास्त्री का कार्यकाल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है। ऐसे में उनकी जगह दूसरे को कोच बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि आखिर रवि शास्त्री के बाद कौन टीम इंडिया का नया कोच बन सकता है.

1- राहुल द्रविड़: राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया अभी श्रीलंका दौरे पर है. ऐसे में सभी की निगाहें उन पर होंगी. उन्हें कई जूनियर खिलाड़ियाें को तैयार करने का श्रेय दिया जाता है. राहुल द्रविड़ ने 2015 में इंडिया अंडर-19 टीम और टीम ए के हेड कोच का पदभार संभाला था. उनकी ट्रेनिंग का नतीजा रहा कि भारत 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का उपविजेता रहा और 2018 में वर्ल्ड कप जीता. उनके मार्गदर्शन में ही पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, मयंक अग्रवाल, ईशान किशन जैसे खिलाड़ी नेशनल टीम में जगह बना पाए.


2-वीरेंद्र सहवाग:
वीरेंद्र सहवाग पहले भी टीम इंडिया का कोच बनने के लिए आवेदन कर चुके हैं. हालांकि रवि शास्त्री टीम के कोच बन गए थे. सहवाग अपनी बेबाक बात के लिए जाने जाते हैं. हालांकि उनके पास कोचिंग का अनुभव नहीं है. यह एक नकारात्मक बात उनके लिए है. लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से उनके रिश्ते अच्छे रहे हैं. ऐसे में उन्हें मौका मिल सकता है

3-माइक हेसन: न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन मौजूदा समय में आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के डायरेक्टर ऑफ ऑपरेशंस हैं. बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली हैं. ऐसे में दोनों के बीच अच्छी समझ हैं. हेसन की कोचिंग में न्यूजीलैंड ने बड़े कारनामे किए. वे 2012 में कोच बने और टीम ने 2015 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी. उनका कार्यकाल 2019 वर्ल्ड कप का था, लेकिन उन्होंने जून 2018 में ही पद छोड़ दिया था. वे न्यूजीलैंड के इतिहास के सफलतम कोच में से एक हैं.

4-टॉम मूडी: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी को कोचिंग का अच्छा खासा अनुभव है. वे वर्तमान में आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेटर हैं. वे 2005 से विभिन्न टीमों को कोचिंग दे रहे हैं. वे श्रीलंका नेशनल टीम के अलावा आईपीएल, कैरेबियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग, पाकिस्तान सुपर लीग में कोचिंग से जुडे हुए हैं. ऐसे में वे भी कोच की रेस में हैं.

Related News