खिलाड़ियों की फिटनेस का आकलन करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से होने वाला फिटनेस टेस्ट फिर से खबरों में हैं। बोर्ड के एक शीर्ष सूत्र की मानें तो 6 युवा खिलाड़ी बीसीसीआई के इस नए 2-किमी फिटनेस टेस्ट को पास करने में कामयाब नहीं हुए।

रिपोर्ट्स के अनुसार विकेटकीपर संजू सैमसन और इशान किशन, बल्लेबाज नीतीश राणा, स्पिन ऑलराउंडर राहुल तेवतिया के अलावा पेसर सिद्दार्थ कौल और जयदेव उनादकत शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि छह खिलाड़ी बीसीसीआई की ओर से शुरू किए गए नए '2-किमी रन' फिटनेस टेस्ट को पास नहीं कर सके।

बीसीसीआई द्वारा इस सप्ताह बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में परीक्षण शुरू किया गया था। हालाँकि, वे खिलाड़ी, जो परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे, उन्हें संशोधन करने का एक और मौका मिलेगा। यदि वे पास नहीं होंगे, तो इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टी20 और वनडे सीरीज में खेलना मुश्किल हो सकता है।

सूत्र ने कहा, 'इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली लिमिटेड ओवर सीरीज को देखते हुए करीब 20 खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट कराया गया है, जिन्हें टीम में जगह मिल सकती है। इसके अलावा इस साल के अंत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को मद्देनजर रखते हुए भी फिटनेस टेस्ट कराए जा रहे हैं। इसमें यो-यो टेस्ट के अलावा 2 किमी रन टेस्ट भी शामिल है। इस टेस्ट में बल्लेबाज, विकेटकीपर या स्पिनर को 8 मिनट 30 सेकेंड में 2 किमी दौड़ पूरी करनी होती है। जबकि तेज गेंदबाज को यही दौड़ 8 मिनट 15 सेकेंड में पूरी करनी होती है। छह खिलाड़ी इस टेस्ट को क्लियर नहीं कर सके और बाकी खिलाड़ी तो इस दौड़ को पूरा ही नहीं कर सके।'

कोरोना वायरस की वजह से खिलाड़ियों को लंबे समय तक मैदान से दूर रहना पड़ा और इस बात का असर खिलाड़ियों की फिटनेस पर पड़ा है। आईपीएल और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इंडिया के कई क्रिकेटर्स चोटिल हुए।

Related News