अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की 89 वीं आम बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। क्रिकेट बोर्ड ने 2022 से आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल करने का फैसला किया है। जैसा कि गुजरात की टीम में शामिल होने वाली दो नई टीमों में शामिल होने की अधिक संभावना है, गुजरात को पांच साल बाद फिर से पेशेवर क्रिकेट खेलते हुए देखा जाएगा। क्रिकेट बोर्ड कोरो महामारी से हुए नुकसान की भरपाई प्रथम श्रेणी के क्रिकेटरों को भी करेगा।

क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल में दो नई फ्रेंचाइजी के प्रवेश को मंजूरी दे दी है, जो 2022 से 10 टीमों के बीच टूर्नामेंट खेलेगी। वर्ष 2022 में, आईपीएल के 94 मैचों का आयोजन किया जाएगा। बोर्ड से मंजूरी मिलते ही आईपीएल गवर्निंग काउंसिल नीलामी प्रक्रिया शुरू करेगी। सूत्रों के मुताबिक, अहमदाबाद की टीम को नई आईपीएल फ्रेंचाइजी के फाइनल के रूप में माना जा रहा है। आम बैठक ने यह भी निर्णय लिया कि सभी पुरुष और महिला प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों को कोविद -19 महामारी के कारण संशोधित घरेलू सीजन को देखते हुए उचित मुआवजा दिया जाएगा। बीसीसीआई कई महीनों की देरी के बाद जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी 20 चैम्पियनशिप के साथ घरेलू टूर्नामेंट शुरू करेगी। टूर्नामेंट 10 जनवरी से शुरू होगा।

एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में, BCCI ने 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बोली को सैद्धांतिक समर्थन देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के साथ सहमति व्यक्त की है। क्रिकेट के T20 प्रारूप को ओलंपिक में शामिल किया जाएगा। एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में, अनुभवी कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला को औपचारिक रूप से बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, जो उत्तराखंड के माहिम वर्मा की जगह लेंगे। राजीव शुक्ला पहले भी बीसीसीआई में रहे हैं। वह आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष भी रहे हैं। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के वर्तमान अध्यक्ष कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वृजेश पटेल हैं। महागठबंधन ने यह भी फैसला किया कि क्रिकेट बोर्ड ने सौरव गांगुली को ICC बोर्ड में अपने निदेशक के रूप में बनाए रखने का फैसला किया है। BCCI सचिव जय शाह वैकल्पिक निदेशक और वैश्विक निकाय की मुख्य कार्यकारी समितियों में भारत के प्रतिनिधि होंगे।

इसके अलावा, क्रिकेट बोर्ड ने अंपायर और स्कोरर के हित में सेवानिवृत्ति की उम्र 55 से बढ़ाकर 60 कर दी है। जबकि चेतन शर्मा, अभय कुरुविला और देबाशीष मोहंती को क्रिकेट सलाहकार समिति की सिफारिश के अनुसार वरिष्ठ चयन समिति में शामिल किया गया है, चेतन शर्मा को समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है। बोर्ड ने निकट भविष्य में देश में चार और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी स्थापित करने का भी निर्णय लिया है। वर्तमान में, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी केवल बैंगलोर में कार्य कर रही है

Related News