सड़कों पर गलत तरीके से पार्क किए गए वाहन की तस्वीर भेजने पर सरकार जल्द ही आपको 500 रुपये का इनाम दे सकती है। जैसा कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में खुलासा किया, सरकार एक कानून लाने की योजना बना रही है जो उपयोगकर्ताओं को अनुपयुक्त पार्क किए गए वाहनों की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि नया कानून छवि भेजने वाले को सरकार से 500 रुपये का इनाम पाने की अनुमति देगा, अगर वाहन मालिक के लिए जुर्माना 1,000 रुपये से अधिक है। मंत्री के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य सड़कों पर गलत तरीके से पार्क किए गए वाहनों की प्रथा को रोकना है, जिसके परिणामस्वरूप ट्रैफिक जाम होता है।


उन्होंने कहा। "मैं एक कानून लाने वाला हूं कि रोड पर जो व्हीकल खड़ी करेगा, उसका जो मोबाइल से फोटो निकाल कर भेजेगा, और अगर 1,000 रुपये जुर्माना होगा, तो 500 रुपये फोटो निकलने वाले को मिलेगा। तो पार्किंग का प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगा। ”

मंत्री ने उन लोगों को भी फटकार लगाई जो अपने वाहनों के लिए पार्किंग की जगह नहीं बनाते हैं और अपने वाहन पार्क करने के लिए सड़कों पर कब्जा कर लेते हैं।

हल्के-फुल्के अंदाज में उन्होंने कहा, "नागपुर में मेरे रसोइए के पास भी दो सेकेंड हैंड वाहन हैं... अब, चार सदस्यों के परिवार के पास छह वाहन हैं। ऐसा लगता है कि दिल्लीवासी भाग्यशाली हैं क्योंकि हमने उनके वाहनों की पार्किंग के लिए सड़क बनाई है। ...कोई भी पार्किंग की जगह नहीं बनाता है, उनमें से ज्यादातर अपने वाहन सड़कों पर पार्क करते हैं"।

गडकरी ने गुरुवार को पारिस्थितिकी, पर्यावरण और विकास के बीच संतुलन बनाए रखने की जरूरत पर भी जोर दिया। उनका मानना ​​​​है कि वैकल्पिक ईंधन विकसित करना आवश्यक है और इन मुद्दों पर एकतरफा एकतरफा दृष्टिकोण देश के लिए फायदेमंद नहीं है।

Related News