लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना काल में राज्य में असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा का वादा किया था. सरकार ने अब इस दिशा में भी कदम उठाए हैं। यूपी में योगी सरकार ने असंगठित क्षेत्र में पंजीकृत श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के तहत आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता के मामले में अधिकतम 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए योजना को लागू करने का निर्देश दिया था। योजना पर अपर मुख्य सचिव श्रम द्वारा आदेश जारी किया गया है। अधिकारियों के अनुसार योजना के तहत छह श्रेणियों में सहायता प्रदान की जाएगी। जानकारी के अनुसार सहायता छह श्रेणियों में देय होगी जो राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। इसके तहत मृत्यु या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 100 प्रतिशत, दोनों हाथों या दोनों पैरों या दोनों आंखों के नुकसान पर 100 प्रतिशत, एक हाथ या एक पैर के नुकसान पर 100 प्रतिशत, एक हाथ खोने पर 50 प्रतिशत या एक पैर या एक आंख, 50 प्रतिशत से अधिक स्थायी विकलांगता लेकिन 50 प्रतिशत 100 प्रतिशत से कम और स्थायी विकलांगता 25 प्रतिशत पर, लेकिन यदि यह 50 प्रतिशत से कम है, तो राशि का 25 प्रतिशत होगा देय हो।



कार्यकर्ता या उसके परिवार को योजना के तहत लाभ के लिए 30 दिनों के भीतर उत्तर प्रदेश राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन जिले के श्रम कार्यालय में पहुंचकर भी किया जा सकता है। आदेश में कहा गया है कि एक सप्ताह के भीतर आवेदन पर जांच की जाएगी। वर्तमान में यूपी में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की संख्या 4.5 करोड़ के करीब है।

Related News