उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अपने नाम बदलने की होड़ में वापस आ गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ के एक ट्वीट ने कयासों को हवा दे दी है कि सरकार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम बदलने की तैयारी कर रही है।

सोमवार शाम लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए ट्वीट में सीएम योगी ने लिखा, "शेशवतार भगवान लक्ष्मण की पवन नगरी लखनऊ में आपका स्वागत और अभिनंदन।"

यहां देखिए ट्वीट।

यही वह ट्वीट है जिसने लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुरी करने को लेकर सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दी है। लक्ष्मण को समर्पित एक भव्य मंदिर लखनऊ में पहले से ही बनाया जा रहा है।

पूर्व में भाजपा के कई नेता लखनऊ का नाम बदलकर लखनपुरी या लक्ष्मणपुरी करने की मांग कर चुके हैं। लखनऊ में पहले से ही लक्ष्मण के नाम पर कई स्थल हैं और इनमें लक्ष्मण टीला, लक्ष्मणपुरी और लक्ष्मण पार्क शामिल हैं।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया था। इससे सुल्तानपुर से कुशभवनपुर, अलीगढ़ से हरिगढ़, मैनपुरी से मयंपुरी, और संभल से पृथ्वीराज नगर या कल्कि नगर, फिरोजाबाद से चंद्रनगर और देवबंद सहित कई जिलों के नाम बदलने की मांग बढ़ गई।

उधर, अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अभी तक लखनऊ या किसी अन्य शहर का नाम बदलने के किसी प्रस्ताव की जानकारी नहीं है.

Related News