देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा SPG यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के कमांडो करते हैं। ये बेहद ही फुर्तीले और तेज तर्रार होते हैं। इनकी आँखे बेहद तेज होती है और किसी भी खतरे को तेजी से भांप लेते हैं। कमांडो हमेशा काला चश्मा पहनते हैं और ब्रीफकेस रखते हैं तब आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा कि आखिर ये चश्मा क्यों पहनते हैं।

सोशल मीडिया पर क्या है अफवाह

इस ब्रीफकेस को लेकर लोगों ने अपनी अलग अलग राय बना रखी है। कुछ कहते हैं कि हर समय न्यूक्लियर कंट्रोल के कोड्स आपने साथ रहते हैं तो कुछ की राय अलग होती है।

खैर बातें जो भी हो आप को बता दें कि यह ब्रीफकेस एक पोर्टेबल बुलेटप्रूफ शील्ड है। खुलने पर यह एक बुलेटप्रूफ शीट के रूप में काम करती है और व्यक्ति को सुरक्षा देती है। ब्रीफकेसनुमा शील्ड में एक गन भी होती है जो सुरक्षा के काम भी आती है।

काले चश्मों का राज

SPG कमांडो ड्यूटी पर हमेशा काला चश्मा पहन कर रखते हैं। इस बात का किसी व्यक्ति को पता न चले की वह किसको और कहां देख रहे है, इसलिए बॉडीगार्ड काले चश्मे पहनते हैं। इसके अलावा जब कहीं ब्लास्ट होता है तो उसकी रोशनी से आंखें चौंधिया जाती हैं और व्यक्ति कुछ देर के लिए खुद से अपना कंट्रोल खो बैठता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए भी ये कला चश्मा पहनते हैं।

Related News