राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज जयंती है,गांधी जी पूरी दुनिया में सत्य और अहिंसा के पुजारी के रूप में जाने जाते हैं, वैसे राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को लेकर बहुत से लोग बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन आपको पता है, ऐसी कौन सी घटनाएं हैं, जिसके लिए उन्हें शांति का नोबेल पुरस्कार नहीं मिला है, इस पुरस्कार के लिए उन्हें 5 बार नॉमिनेट किया गया है, लेकिन तब भी उन्हें नहीं मिला तो चलिए आज जानते है इस विषय पर ,,

इंदिरा गांधी ने हत्या वाले दिन आखिर बुलेट प्रूफ जैकेट पहनने से क्यों कर दिया था इनकार, जानें

अहिंसा के बल पर देश को अंग्रेजों के शासन से आजाद कराने वाले बापू ने देश में शांति बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं किया। गांधी जी20वीं सदी में अहिंसा के सबसे बड़े प्रतीक बने और यही कारण रहा है कि उन्हें कई बार शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया। लेकिन हर बार किसी चूक की वजह से ये काम अधूरा ही रह गया, पांचवी और आखिरी बार उन्हें 1948 में नॉमिनेट किया गया लेकिन नॉमिनेशन की आखिरी तारीख से 2 दिन पहले उनकी हत्या कर दी गई थी।

क्या आप जानते हैं कि नोटों पर क्योंं है महात्मा गांधी की तस्वीर! नहीं जानते तो जान लीजिए

सन 1937, 1938, 1939, 1947 और 1948 में शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुए, लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि उन्हें एक बार भी नोबेल शांति पुरस्कार नहीं मिला। Nobelprize.org पर दी गई जानकारी के मुताबिक यह बात स्वीकार कर चुकी है कि महात्मा गांधी को शांति पुरस्कार नहीं देना एक चूक थी।

Related News