मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कमलनाथ का जन्म यूपी के कानपुर में हुआ था। कमलनाथ के पिता का नाम महेंद्रनाथ और माता का नाम लीला है। कहा जाता है कि दून स्कूल में पढ़ाई के दौरान संजय गांधी और कमलनाथ के बीच दोस्ती हुई जो आजीवन चली। संजय गांधी ने ही कमलनाथ को राजनीति में एंट्री दिलवाई थी। सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता से स्नातक करने के बाद कमलनाथ ने राजनीति में कदम रखा था।

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट के प्रत्याशी कमलनाथ का चुनाव प्रचार करने के लिए एक बार खुद इंदिरा गांधी आई थीं। तब उन्होंने मतदाताओं से कहा था कि कमलनाथ उनके तीसरे बेटे हैं। कृपया उन्हें वोट दीजिए। यह एक रिकॉर्ड ही है कि कमलनाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से अब तक 9 बार सांसद निर्वाचित किए जा चुके हैं।

संजय गांधी और कमलनाथ की दोस्ती स्कूल के जमाने से मशहूर थी। दोनों का सपना था देश में छोटी कार का बड़े पैमाने पर उत्पादन करना। इनसे जुड़ा एक बड़ा रोचक किस्सा सुनने को मिलता है। कहा जाता है कि इमर्जेंसी के बाद जब संजय गांधी को गिरफ्तार किया गया, तब उन्हें तिहाड़ जेल में रखा गया था।

इसके बाद कमलनाथ ने अपने मित्र संजय गांधी के साथ जेल में रहने के लिए एक योजना बनाई। कोर्ट में एक मुकदमे की पैरवी के दौरान कमलनाथ ने संजय गांधी की खातिर जज के ऊपर कागज का गोला फेंक दिया था। इसके बाद कमलनाथ को जज ने जेल भेजने की सजा सुनाई, और वह भी तिहाड़ जेल पहुंच गए।

बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ गांधी परिवार की तीन पीढ़ियों के साथ काम कर चुके हैं। शायद यही वजह है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के भी काफी करीबी माने जाते हैं।

Related News